बिज़नेस

हीरो मोटोकॉर्प को चुकाने होंगे 605 करोड़ रुपये, आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

ब्लिंकिट अपने प्लेटफॉर्म पर सोनी प्लेस्टेशन-5 बेचेगा

हीरो मोटोकॉर्प को चुकाने होंगे 605 करोड़ रुपये, आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

दक्षिण कोरिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में 25 फीसदी की गिरावट

नई दिल्ली
 जोमैटो के मालिकाना हक वाले क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट ने कहा कि वे अपने प्लेटफॉर्म पर प्लेस्टेशन-5 बेचने के लिए सोनी के साथ सहयोग करेंगे। कंपनी 5 अप्रैल को अपने प्लेटफॉर्म पर प्लेस्टेशन-5 लॉन्च करेगी। ब्लिंकिट के सीईओ अलबिंदर ढींडसा ने एक्स पर पोस्ट किया, प्लेस्टेशन 5 ब्लिंकिट पर शुक्रवार से लॉन्च हो रहा है। इस साल की शुरुआत में, सैमसंग ने देश में अपनी नई लॉन्च की गई गैलेक्सी एस24 सीरीज की डिलीवरी के लिए ब्लिंकिट के साथ साझेदारी की थी।

कंपनी ने उस समय कहा था, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु और मुंबई में रहने वाले ग्राहक ब्लिंकिट पर गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा, गैलेक्सी एस24 प्लस और गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन ऑर्डर कर सकते हैं और 10 मिनट से भी कम समय में फोन की डिलीवरी पा सकते हैं। इस बीच, वित्त वर्ष 2022-23 में ब्लिंकिट का परिचालन राजस्व बढ़कर 724.2 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 236.1 करोड़ रुपये था।

हीरो मोटोकॉर्प को चुकाने होंगे 605 करोड़ रुपये, आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

नई दिल्ली,
 ऑटो दिग्गज हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि उसे इनकम टैक्स विभाग से टैक्स और ब्याज के रूप में 605 करोड़ रुपये का भुगतान करने का नोटिस मिला है। हीरो मोटोकॉर्प ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, कंपनी को 3 अप्रैल को आयकर विभाग से छह मूल्यांकन वर्षों से संबंधित नोटिस प्राप्त हुए हैं। कंपनी ने खुलासा किया कि टैक्स की मांग 308.65 करोड़ रुपये है, बाकी 296.22 करोड़ रुपये ब्याज के रूप में है। देश की अग्रणी दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा, यह मूल्यांकन वर्ष 2013-14 से 2017-18 और 2019-20 के लिए है।

कंपनी ने यह भी कहा कि वह इन आदेशों के खिलाफ अपील दायर करेगी और आदेश में सुधार की मांग करेगी। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा, प्रबंधन की राय में टैक्स की मांग से कंपनी की वित्तीय, संचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

 

दक्षिण कोरिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में 25 फीसदी की गिरावट

सोल,
 जारी हुए मार्केट रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में पहली तिमाही में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की बिक्री में 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई, जबकि गैसोलीन हाइब्रिड मॉडल की बिक्री में 46 फीसद की तेजी आई है।

कार्ल्स यू ने एक बयान में कहा, जनवरी से लेकर मार्च तक इलेक्ट्रिक व्हीकल का रजिस्ट्रेशन पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 34,186 से गिर कर 25,550 तक आ गया। बयान में आगे कहा गया, ऐसा पहली बार हुआ है जब इलेक्टिक व्हिकल की बिक्री में तेज गिरावट दर्ज की गई। इसके विपरीत, पहली तिमाही में गैसोलीन हाइब्रिड वाहन की बिक्री एक साल पहले के 68,249 से बढ़कर 99,832 इकाई हो गई।

हालांकि मार्च तिमाही में गैसोलीन से चलने वाले वाहनों की बिक्री एक साल पहले के 241,742 से 19 प्रतिशत गिरकर 196,472 इकाई रह गई। वहीं, डीजल कार की बिक्री में भी गिरावट देखने को मिली है। डीजल कार की बिक्री में 56 फीसद की गिरावट आई। उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा है कि ऊंची कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री पूरे वर्ष सुस्त बनी रहेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button