देश

पूर्वोत्तर भारत में 9 अप्रैल तक यानी कि पांच दिनों तक भारी बरसात और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई

नई दिल्ली
उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बताया है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होगी। पूर्वोत्तर भारत में 9 अप्रैल तक यानी कि पांच दिनों तक भारी बरसात और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा कई राज्यों में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी को लेकर हीटवेव की भी स्थिति रहेगी।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में हीटवेव चली। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, सब हिमालीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश व बर्फबारी हुई। वहीं, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिमी राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में मौजूद है, जो मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में लगभग लंबे समय तक एक ट्रफ के साथ बना हुआ है। इसकी वजह से कई जगह मौसम पर असर पड़ सकता है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में 5, 6, 10 और 11 अप्रैल को व उत्तराखंड में अगले सात दिनों तक हल्की बारिश व बर्फबारी होने वाली है। वहीं, राजस्थान में भी 5, 6, 10, 11 और 11 अप्रैल को हल्की से मध्यम बरसात होने वाली है।

इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले सात दिनों तक तेज आंधी तूफान, बिजली कड़कना और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बिहार में भी सात और आठ अप्रैल व झारखंड में छह से नौ अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान आने की संभावना है।

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना
दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 52 फीसदी दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button