खेल-जगत

IPL 2024 MI ने लगाई हार की हैट्रिक… राजस्थान ने घर में घुसकर रौंदा, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचे

मुंबई

हार्दिक पंड्या जब तक बतौर खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के लिए खेले उनके सितारे बुलंदियों पर रहे। आईपीएल के इस अनजान प्लेयर ने टीम इंडिया की कप्तानी तक का रास्ता तय किया। दौलत-शोहरत, फैंस का प्यार सबकुछ पाया। मगर अब जब वह बतौर कप्तान मुंबई के साथ आईपीएल की अपनी दूसरी पारी खेलने आए हैं तो अचानक उनके सितारे गर्दिश में नजर आ रहे हैं। न तो उनका बल्ला चल रहा है। न विकेट निकाल पा रहे हैं। न कप्तानी में धार दिख रही है। ऐसा लग रहा है मानो पूरी क्रिकेट बिरादरी ही उनसे खफा है। स्टेडियम में बैठे फैंस पंड्या की हूटिंग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग उनसे नफरत करने लगे हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस 17वें सीजन का लगातार तीसरा मैच हार चुकी है। ऐसे माहौल में भला कोई टीम जीत भी कैसे सकती है। कुछ लोगों का आरोप है कि हार्दिक पंड्या को पूर्व कप्तान रोहित शर्मा से वैसा सपोर्ट नहीं मिल रहा, जैसा साथ चेन्नई सुपरकिंग्स में एमएस धोनी, रुतुराज गायकवाड का निभाते हैं।

राजस्थान के खिलाफ मुंबई का पलड़ा भारी

आईपीएल में अब तक राजस्थान के खिलाफ मुंबई का ही पलड़ा भारी रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 29 मुकाबले खेले गए, जिसमें मुंबई ने 15 और राजस्थान ने 13 मैचों में जीत हासिल की है.

जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा. पिछले 5 मुकाबलों (मौजूदा मैच छोड़कर) की बात करें, तो इसमें भी मुंबई का पलड़ा भारी रहा है. उसने इस दौरान 4 मैच जीते हैं. एक में राजस्थान को जीत मिली.

मुंबई Vs राजस्थान हेड-टु-हेड

कुल मैच: 29
MI ने जीते: 15
RR ने जीते: 13
बेनतीजा: 1

क्या वाकई अनसपोर्टिव हैं रोहित शर्मा?
पूरी दुनिया ने देखा कि ओपनिंग मैच में किस तरह हार्दिक पंड्या ने रोहित शर्मा को बाउंड्री पर फील्डिंग में लगा दिया था। वह अपने हाथ के इशारों से उन्हें इधर से उधर मैदान पर दौड़ाते नजर आए थे। मानो बता रहे हो कि अब मैं कप्तान हूं और तुम्हारा दौर खत्म। जबकि भारतीय टीम के कप्तान रोहित कभी बाउंड्री पर फील्डिंग नहीं करते। वह हमेशा सर्कल के भीतर या स्लिप में खड़े होते हैं। गेंदबाज को गाइड करते रहते हैं। टीम को मनोबल बढ़ाते रहते हैं। हार्दिक को भी अगर अपने सीनियर की सलाह चाहिए तो अपने साथ फील्ड में खड़ा करना चाहिए। हैदराबाद के खिलाफ दूसरे मैच में जब हार्दिक ज्यादा दबाव महसूस करने लगे तो रोहित ने ही कुछ देर के लिए कप्तानी का जिम्मा संभाल लिया था। ऐसे में ये कहना बिलकुल गलत है कि रोहित अनसपोर्टिव हैं।

दिलाते रहे अच्छी शुरुआत
अबतक सीजन के तीन मैच में रोहित शर्मा 164.29 की स्ट्राइक रेट, 23 की एवरेज से 69 रन बना चुके हैं। दूसरी ओर हार्दिक पंड्या के भी तीन मैच में 69 रन ही हैं। रोहित और हार्दिक का एवरेज भी बराबर ही है। बस हार्दिक 153.33 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं, जो रोहित से कम है। अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस के खिलाफ सीजन के ओपनिंग मैच में रोहित शर्मा ने 29 गेंद में 43 रन की शानदार पारी खेली थी। सनराइजर्स हैदराबाद के होमग्राउंड राजीव गांधी स्टेडियम में उनके बल्ले से 12 गेंद में तूफानी 26 रन आए थे। मगर तीसरे मैच में रोहित गोल्डन डक हो गए। यानी पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद हर दर्शक हिटमैन के चौके-छक्के का इंतजार कर रहा था, लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने ऑफ स्टंप के आसपास फेंकी स्क्रैम्बल्ड सीम गेंद से रोहित का शिकार किया। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेट के पीछे गई, जिसे आगे की ओर डाइव लगाते हुए संजू सैमसन ने लपक लिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button