स्वस्थ-जगत

महिलाओं में गठिया को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे

जोड़ों के लिए खतरनाक बीमारी

महिलाओं की हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं। गाउट की बीमारी इस समस्या को गंभीर बना देती है। इसमें जोड़ों के बीच की जगह के अंदर क्रिस्टल जम जाते हैं। जिससे काफी दर्द होता है और उनका हिलना कम हो जाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने गाउट का कारण और उसे बनाने वाले फूड्स के बारे में बताया है।

हाई यूरिक एसिड से होती है गाउट

​हार्वर्ड कहता है कि यूरिक एसिड बढ़ने से ही गाउट होता है। लेकिन हाई यूरिक एसिड के हर मरीज को गाउट नहीं होती। वैज्ञानिक इसके पीछे का कारण जानने में लगे हुए हैं।

प्यूरीन से बढ़ता है यूरिक एसिड

प्यूरीन केमिकल से गाउट का खतरा बढ़ जाता है। यह शरीर के टिश्यू के अंदर मौजूद होता है और कुछ फूड्स खाने से भी मिलता है। इन फूड्स का बहुत ज्यादा सेवन हाई यूरिक एसिड बना सकता है।

शरीर में खुद यूरिक एसिड बनना

शरीर के अंदर अपने आप भी यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है। इसके पीछे का सटीक कारण नहीं पता लग पाया है। मगर माना जाता है कि जेनेटिक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर या ल्यूकेमिया की वजह से ऐसा हो सकता है।

किडनी का ढंग से काम ना करना

यूरिक एसिड बढ़ने का एक कारण किडनी की बीमारी हो सकती है। क्योंकि इसे निकालने का काम गुर्दे करते हैं। जब यह काम ढंग से नहीं हो पाता तो खून में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।

यूरिक एसिड बढ़ाने वाली चीजें

शराब का अत्यधिक सेवन, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सी फूड, जानवरों की कलेजी और रेड मीट का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ता है।

यूरिक एसिड कम करने का उपाय

हार्वर्ड के मुताबिक प्यूरीन बढ़ाने वाले फूड्स को कम करने के साथ पर्याप्त पानी पीना, हेल्दी डाइट लेना, वजन मेंटेन रखना, विटामिन सी फूड्स लेने से यूरिक एसिड अत्यधिक बढ़ने से रुकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button