विदेश

पाकिस्तान में ईद तक पेट्रोल की कीमतें 290 रुपये तक पहुंच सकती हैं

कराची

मिलिट्री राज के अधीन चल रही पाकिस्तान में महंगाई आसमान पर पहुंच गई है. इस बढ़ती महंगाई ने जनता को रुला दिया है. रमजान का महीना चल रहा है और रोजमर्रा की चीजें आसमान छू रही है. पाकिस्तान में बीते दिन पेट्रोल की कीमतों में बदलाव किया गया. पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम 9.66 रुपए बढ़ गए है. इसके साथ अब पड़ोसी मुल्क में पेट्रोल का दाम 289.69 रुपए प्रति लीटर हो गई है

अवाम को लगेगा बड़ा झटका
ईद-उल-फित्र के त्योहार में कुछ दिन ही बाकी है. इससे पहले सरकार पेट्रोल की कीमतों में कम से कम 10-11 रुपये फी लीटर की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकारी जराए का कहना है कि ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान रविवार को की किया जाएगा. यह इजाफा उच्च आयात प्रीमियम और वैश्विक कीमतों की वजह है. एक सरकारी जराए ने कहा, "पेट्रोल की कीमतें बढ़ने की संभावना है. लेकिन एक अन्य प्रमुख ईंधन, हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमत में 2 रुपये फी लीटर तक की गिरावट की संभावना है". आर्थिक विशेषज्ञ खलीक कियानी ने कहा, "पेट्रोल के आयात मूल्य में तकरीबन 4 डॉलर फी बैरल का इजाफा हुआ है. इसलिए, पेट्रोल की कीमत में इजाफे का अनुमान है.

लोग महंगाई से परेशान
इस इजाफे के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 290 रुपये फी लीटर से ज्यादा हो जाएगी. इस्लामाबाद के एक मकामी ने कहा कि, बीते साल, लेबर क्लास और आम आदमी ने अधिक करों का भुगतान किया था और फिर, सरकार ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ लोगों पर अधिक भार डालना चाहती है. रावलपिंडी के एक ऑटो-रिक्शा ड्राइवर ने कहा, "मैं सरकार से पूछना चाहता हूं किस मुझे बताएं कि मैं अपना घर और अपने बच्चों का खर्च कैसे चलाऊं? मैं हर दिन ऑटो-रिक्शा चलाता हूं और औसतन 800 से 1000 रुपये की कमाई करता हूं. अब मेरी कमाई और कम हो जाएगी. मैं अपना ऑटो-रिक्शा नहीं चला सकता और 800 रुपये से कम की रोजाना कमाई के साथ, मेरा परिवार दिन में सिर्फ एक बार खाने के लिए मजबूर होगा.  

एक सरकारी सूत्र ने कहा, "पेट्रोल की कीमतें बढ़ने की संभावना है। लेकिन एक अन्य प्रमुख ईंधन, हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट की संभावना है।"

आर्थिक विशेषज्ञ खलीक कियानी ने कहा, "पेट्रोल के आयात मूल्य में लगभग 4 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हुई है। इसलिए, पेट्रोल की कीमत में वृद्धि का अनुमान है।"

वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 290 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो जाएगी।

इस्लामाबाद के एक स्थानीय निवासी ने कहा, "पिछले साल, श्रमिक वर्ग और आम आदमी ने अधिक करों का भुगतान किया था। और फिर, सरकार ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ लोगों पर अधिक बोझ डालना चाहती है।"

रावलपिंडी के एक ऑटो-रिक्शा चालक ने कहा, "मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि कृपया मुझे बताएं कि मैं अपना घर और अपने बच्चों का खर्च कैसे चलाऊं? मैं हर दिन ऑटो-रिक्शा चलाता हूं और औसतन 800 से 1000 रुपये की कमाई करता हूं। अब मेरी कमाई और कम हो जाएगी। मैं अपना ऑटो-रिक्शा नहीं चला सकता। और 800 रुपये से कम की दैनिक कमाई के साथ, मेरा परिवार दिन में केवल एक बार खाने के लिए मजबूर होगा"

इस्लामाबाद के एक अन्य स्थानीय निवासी ने कहा, "हम पहले एक महीने के लिए किराने का सामान खरीदते थे। अब, यह घटकर 15 दिन रह गया है। और मुद्रास्फीति और बुनियादी वस्तुओं की ऊंची कीमतों के कारण, हमें कई चीजों से समझौता करना पड़ा है।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button