देश

आरा में सुदामा, काराकाट में राजाराम और नालंदा में संदीप को टिकट

सासाराम/नालंदा.

महागठबंधन में बिहार की सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों के लिए सीट शेयरिंग का ऐलान होने के बाद भाकपा माले ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सभी पार्टियों की सहमति से निर्धारित फार्मूले के तहत पार्टी को तीन लोकसभा सीटें दी गई थीं।  काराकाट, सासाराम और नालंदा से भाकपा माले के चुनाव लड़ने पर सहमति बनी। महागठबंधन में शामिल आरजेडी को 26 कांग्रेस पार्टी को 9 और वाम दलों को पांच सीटें मिलीं। आरजेडी पहले ही एक दर्जन से ज्यादा उम्मीवारों का ऐलान कर चुकी है जिनमें से 7 को सिंबल भी दिए जा चुके है।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माले ने काराकाट सीट पर राजाराम सिंह को उतारा है। यहां उनका मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार और राष्ट्रीय लोक मोर्चा के सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा से होगा। 2019 में काराकाट से जदयू के महाबली सिंह सांसद बने।  इस बार जेडीयू ने यह सीट उपेंद्र कुशवाहा को दे दी है। इसके अलावे भाकपा माले ने सासाराम और नालंदा से भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। आरा से सुदामा प्रसाद और नालंदा से संदीप सौरव को प्रत्याशी बनाया गया है। लेफ्ट पार्टी सीपीआई और सीपीएम को एक एक सीट दी गयी है। सीपीआई ने बेगूसराय पर अपनी दावेदारी करते हुए पूर्व विधायक अवधेश राय को उतार दिया। सीपीएम ने खगड़िया सीट पर अपनी दावेदारी ठोकी और संजय कुमार को प्रत्याशी बनाया है।

इधर प्रत्याशियों के ऐलान को लेकर कांग्रेस खेमे में खामोशी है। इंडिया गठबंधन के सभी दल यह काम कर चुके है। सीपीआई, सीपीआई-एम, और सीपीआई-एमएल को जितनी सीटें मिली हैं उन पर अपने अपने कैंडिडेट फाइनल कर चुके हैंं। लालू यादव की पार्टी आरजेडी में भी सबकुछ सेट हो चुका है। राजद ने सात प्रत्याशियों को सिंबल भी दे दिया है। अन्य नामों की  लिस्ट भी तैयार है। कांग्रेस की खामोशी बरकरार है जबकि दूसरे चरण के चुनाव का नामांकन भी शुरू हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button