स्वस्थ-जगत

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के उपाय

 खून की नसों में जमने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है इससे मोटापा बढ़ जाता है, फिर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी का खतरा पैदा होने लगता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम खुद को फिजिकली एक्टिव रखें और रोजाना की खाने पीने की आदतों में बदलाव लाएं.

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए ये चीजें न खाएं

1. फुल फैट मिल्क प्रोडक्ट

इस बात में कोई शक नहीं दूध हमारे लिए कंप्लीट फूड की तरह होता है है, लेकिन फुल फैट डेरी प्रोडक्ट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसके लिए आफ हाई फैट मिल्क के अलावा मलाई वाले दही से दूरी बना लें. चीज में भी सेचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसे ज्यादा न खाएं.

2. रेड मीट 

रेड मीट का सेवन आमतौर पर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके साथ ही रेड मीट को पकाने के लिए काफी तेल और मसाले का इस्तेमाल होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी ज्यादा बढ़ा देता है. 

3. डीप फ्राइड फूड्स 

भारतीय लोगों को तला भुना भोजन खाने का शौक काफी ज्यादा होता है, लेकिन उनकी ये पसंद कोलेस्ट्रॉल लेवल में इजाफा कर सकती है. खासकर बाजारों में मिलने वाले डीप फ्राइड फूड्स सेहत को बिगाड़ सकती हैं. आप फ्रेंच फ्राइज और फ्राइड चिकन जैसी चीजों से तौबा कर लें.
 
4. चीनी 

चीनी और इससे बनी चीजों का स्वाद हमें काफी आकर्षित करता है, लेकिन ये हमारी सेहत की बहुत बड़ी दुश्मन है. मीठी चीजों को कम से कम खाना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक कर सकते है.
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button