देश

लोकसभा के पहले चरण में नामांकन का आज आखिरी दिन, जानें BJP और कांग्रेस कितनी सीटों पर लड़ रही

नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन की 27 मार्च को आखिरी तारीख है. पहले चरण में 102 सीटों पर वोट पड़ेंगे. इनके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे.

पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस दिन 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 27 मार्च को 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन की आखिरी तारीख है. बिहार में त्योहारों के चलते नामांकन की आखिरी तारीख 28 मार्च है.

किसकी कितनी सीटें?

इस बार का लोकसभा चुनाव बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए और विपक्षी पार्टियों के इंडिया ब्लॉक के बीच हो रहा है.

पहले चरण की 102 सीटों में से 77 पर बीजेपी लड़ रही है. जबकि, 23 सीटों पर एनडीए की दूसरी पार्टियां मैदान में हैं. एक सीट पर अभी घोषणा बाकी है.

इसी तरह, इंडिया ब्लॉक ने भी पहले चरण की सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस को 57 सीटें मिली हैं. जबकि, इंडिया ब्लॉक की दूसरी पार्टियां 42 सीटों पर लड़ रही है. दो सीटों पर अब भी किसी के नाम का ऐलान नहीं किया गया है.

हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चुनौती देंगे. ओम बिरला राजस्थान की कोटा सीट से सांसद हैं.

पहले चरण में कहां-कहां वोटिंग?

अरुणाचल (2), असम (5), बिहार (4), छत्तीसगढ़ (1), मध्य प्रदेश (6), महाराष्ट्र (5), मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम (1), नागालैंड (1), राजस्थान (12), सिक्किम (1), तमिलनाडु (39), त्रिपुरा (1), उत्तर प्रदेश (8), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान-निकोबार (1), जम्मू-कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1), पुडुचेरी (1).

30 मार्च तक नाम वापसी

पहले चरण के लिए 27 मार्च तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. हालांकि, बिहार में ये तारीख 28 मार्च तक है. बिहार में 28 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है, जबकि 30 मार्च को स्क्रूटनी होगी.

बिहार में 2 अप्रैल तक नाम वापस लिया जा सकता है. जबकि, बाकी राज्यों में नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च है.

18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में वोटिंग होगी. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. जबकि, उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.

कांग्रेस नेताओं का संयुक्त दौरा कार्यक्रम
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी, मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव 27 मार्च को जबलपुर, अनूपपुर, मंडला और बालाघाट जिलों के प्रवास पर रहेंगे। वे अनूपपुर कांग्रेस के लोकसभा के अधिकृत प्रत्याशी फुंदेलाल सिंह मार्कों की नामांकन रैली में शामिल होंगे। नेतात्रय दोपहर 12.15 बजे हेलीकॉप्टर से अनुपपुर से प्रस्थान कर दोपहर 1 बजे मंडला पहुंचेंगे, जहां मंडला से कांग्रेस के अधिकृत लोकसभा प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम की नामांकन रैली में शामिल होंगे। नेतात्रय उसी दिन दोपहर 2.30 बजे मंडला से प्रस्थान कर दोपहर 3.15 बजे बालाघाट पहुंचेंगे और वहां बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी सम्राट सिंह सरस्वार की नामांकन रैली में शामिल होंगे। तीनों नेता शाम 4.45 बजे हेलीकॉप्टर से बालाघाट से जबलपुर जायेंगे और शाम 5.30 बजे वहां से भोपाल के लिए कार द्वारा रवाना होंगे।  

दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया कल से
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो जाएगी। 8 अप्रैल तक चलेगी। इस चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, नर्मदापुरम, बैतूल लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है। दूसरे चरण की सीटो पर 4 अप्रैल तक नामांकन जमा किए जाएंगे। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच का काम होगा। नाम वापसी 8 अप्रैल तक हो सकेगी। यहां 26 अप्रैल को मतदान होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button