मध्यप्रदेश

धार भोजशाला का ऐतिहासिक दिन आज होगा हनुमान चालीसा का पाठ, 5वें दिन भी ASI की टीम कर रही सर्वे

धार
 मध्यप्रदेश के धार जिले के ऐतिहासिक भोजशाला में पांचवें दिन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम सर्वे के लिए पहुंची। आज मंगलवार को हिंदू समाज ने भोजशाला में हनुमान चालीसा का पाठ किया। सर्वे में याचिकाकर्ता और भोजशाला मुक्ति से जुड़े गोपाल शर्मा मौजूद है। भोजशाला में पूजा के बाद हिंदू समाज में उत्साह का माहौल है। महिलाएं भजन गाती और नाचती नजर आई। राजा भोज की जय, सरस्वती माता की जयकारों के साथ परिसर में लोग मौजूद रहे।

जानकारी के अनुसार भोजशाला के सर्वे का पांचवें दिन ASI की सर्वे टीम 7 बजकर 15 मिनट पर पंहुची। हिन्दू पक्ष के गोपाल शर्मा भोजशाला भी पंहुचे। भोजशाला में पुलिस चाक चौबंद व्यवस्था है। आज मंगलवार होने से भोज उत्सव समिति के सदस्य वर्षो से चले आ रहे भोजशाला मुक्ति सत्याग्रह में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। न्यायालय के आदेश पर हिन्दू समाज को भी पूजन सामग्री के साथ पूजा करने की अनुमति है। हिन्दू समाज भोजशाला में पूजन, मां सरस्वती स्त्रोत, हनुमान चालीसा का पाठ सहित भजन कीर्तन की।

आज क्या-क्या होगा?

  •     भोजशाला में आज सुबह से लेकर शाम तक पूजा जारी रहेगी।
  •     पूजा-पाठ के साथ-साथ ASI का सर्वे कार्य भी जारी रहेगा।
  •     चार दिन का सर्वे कार्य पूरा हो चुका है।

सर्वे का पांचवां दिन आज

आज सर्वे का पांचवां दिन है और ASI की टीम सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंच गई है। माना जा रहा है कि आज टीम इमारत के पिछले भाग में दिनभर सर्वे करेगी ताकि किसी भी तरह से हिंदू समाज के लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। दोनों ही पक्ष की मौजूदगी में यह सर्वे भीतरी परिसर में करना संभव नहीं है। इसी को देखते हुए आज परिसर के पिछले भाग का सर्वे किया जाएगा।

क्या कहता है दोनों पक्ष?

बता दें कि हिंदुओं के लिए, भोजशाला परिसर देवी वाग्देवी (सरस्वती) को समर्पित एक मंदिर है, जबकि मुसलमानों के लिए यह कमल मौला मस्जिद का स्थान है। 2003 में एक व्यवस्था के अनुसार, हिंदू मंगलवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक परिसर में पूजा करते हैं जबकि मुस्लिम शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक नमाज अदा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button