विदेश

लेजर वेपन से मात्र 13 डॉलर में किसी भी किलर मिसाइल और एयरक्राफ्ट को किया जा सकता है तबाह

 लंदन

यूक्रेन से लेकर ताइवान तक दुनिया में तनाव चरम पर है। एक तरफ यूक्रेन में रूसी सेना लगातार भीषण हमले कर रही है, वहीं ताइवान पर भी चीन के हमले के बादल मंडरा रहे हैं। यूक्रेन युद्ध में रूस के एस-400 और अमेरिका के पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम के बीच जोरदार टक्‍कर देखने को मिल रही है। इस बीच ब्रिटेन ने इसी सप्‍ताह नए लेजर वेपन का सफल परीक्षण किया है। ब्रिटेन ने कहा कि उसकी सेना इस हथियार की मदद से मात्र 13 डॉलर में किसी भी किलर मिसाइल और एयरक्राफ्ट को तबाह कर सकती है। उसने कहा कि इससे ब्रिटिश सेना को करोड़ों डॉलर की बचत होगी। इससे आने वाले समय में एस-400 जैसे मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की छुट्टी हो सकती है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी करके दिखाया है कि कैसे ड्रैगन फायर लेजर वेपन सिस्‍टम ने सफलतापूर्वक स्‍कॉटलैंड में एक हवाई लक्ष्‍य को तबाह कर दिया। यह परीक्षण जनवरी में किया गया था। इस वीडियो में कहा गया है, 'यह एयर डिफेंस के लिए संभवत: गेमचेंजर हो सकता है।' वीडियो में नजर आ रहा है कि रात के समय स्‍काई ड्रैगन वेपन से एक चमकदार लेजर बीम निकल रही है और उसने टारगेट को नष्‍ट कर दिया। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह लेजर वेपन सिक्‍के जैसी छोटी चीज को भी बहुत दूर से ही तबाह करने की ताकत रखते हैं।

लेजर वेपन से बचेंगे अरबों डॉलर!

ब्रिटेन ने इस हथियार के बारे में और ज्‍यादा जानकारी नहीं दी। ब्रिटेन ने इस लेजर वेपन की ठीक-ठीक रेंज को अभी गुप्‍त रखा हुआ है। यह लेजर वेपन धातु की मोटी दीवार को भी चीर सकती है जिससे लक्ष्‍य को आसानी से तबाह किया जा सकता है। ब्रिटेन ने कहा कि सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके इस्‍तेमाल में खर्च बहुत कम आता है। वहीं अगर मिसाइलों से जवाबी हमला किया जाता है तो यह बहुत खर्चीला होता है। अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्‍टम को अभी हर जवाबी हमले के लिए 20 लाख डॉलर की मिसाइल दागनी पड़ती है। वहीं यह काम लेजर वेपन से मात्र 13 डॉलर में हो जाएगा।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस लेजर वेपन में काफी क्षमता है और यह अभी मिसाइलों से किए जाने वाले कई टास्‍क को पूरा कर सकता है। यूक्रेन युद्ध और हूतियों के हमलों के बाद से ही एयर डिफेंस सिस्‍टम में आने वाले खर्च का मुद्दा दुनियाभर में गरम है। वह भी तब जब बहुत कम कीमत वाले ड्रोन को मार गिराने के लिए काफी महंगी मिसाइलों का इस्‍तेमाल करना पड़ रहा है। विश्‍लेषकों का कहना है कि अमेरिका और ब्रिटेन बहुत लंबे समय तक हूतियों के खिलाफ इतनी महंगी मिसाइलों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं।

लेजर वेपन में अभी भी कई कमियां

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप ने जनवरी में कहा था कि इस तरह के अत्‍याधुनिक हथियार में यह क्षमता होती है कि वह युद्धक्षेत्र का नक्‍शा बदल दे। इससे महंगे विस्‍फोटक हथियारों पर से निर्भरता भी कम हो जाएगी। वहीं कुछ अन्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि ड्रैगन फायर लेजर वेपन अभी भी युद्धक्षेत्र में पूरी तरह से सफल साबित नहीं हुआ है। यही नहीं इस हथियार की सीमाएं भी हैं। लेजर वेपन से बहुत ज्‍यादा गर्मी निकलती है और इसे ठंडा होने में काफी टाइम लगता है। इसे चार्ज करने के लिए बैट्री रीचार्ज की जरूरत होगी। यही नहीं आ रही मिसाइल और ड्रोन को मात्र 10 सेकंड के अंदर लॉक करना होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button