देश

राजधानी पटना के बाजार में रौनक देखने को मिल रही,रंग-गुलाल, पिचकारी और मुखौटों से सज चुका है

पटना,
रंगो के त्योहार होली को लेकर बिहार की राजधानी पटना के बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। पटना में होली का बाजार रंग-गुलाल, पिचकारी और मुखौटों से सज चुका है।इस बार होलिका दहन 24 मार्च और होली 26 को मनायी जायेगी। होली को लेकर राजधानी पटना के बाजारों में काफी रौनक देखने को मिल रही है। युवाओं में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है।

बाजारों में रंग-बिरंगे अबीर एवं गुलाल की धूम है। पिचकारी, कपड़े, किराना सामान, मेवा की खरीददारी तेज है। होलिका दहन की पूजा के लिए भी पूजन सामग्री की भी खरीदारी लोग कर रहे हैं।होली के दौरान उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्री से भी बाजार भरे-पड़े हैं। बच्चों के लिये तरह-तरह के मैजिक गुलाल गन एवं इंडियन पिचकारियां बाजार में उपलब्ध हैं। बाजार में बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर वाले रंग-बिरंगे मास्क उपलब्ध हैं।इसमें छोटा भीम, एवेंजर, स्पाइडर मैन, हल्क और घोस्ट, बार्बी डॉल्स, मोनो फिश, आयरन मैन, बैटमैन, रोबोट, कैप्टन अमेरिका वाले मास्क मुख्य हैं। होली बाजार में सेलिब्रिटी वाले विग भी खूब बिक रहे हैं, जिसकी कीमत 50 रुपये से लेकर 1600 रुपये तक है।बाजार में कलरफुल फॉग भी उपलब्ध हैं, इसमें सातो रंग एक साथ उड़ता है।

पिचकारी बाजार में चीन के साथ ही देशी उत्पाद भी सजाए गए हैं। ग्राहकों की भीड़ से बाजारों में बढ़ी रौनक से कारोबारी उत्साहित हैं। बच्चे से युवक तक हर कोई अपनी पसंद की पिचकारी ले रहे हैं। चीन निर्मित पिचकारियों से बाजार पट गया है। हर आकर की पिचकारी बाजार में उपलब्ध है। आरारोट एवं हर्बल सुगंधित गुलाल एवं अबीर की कई वैरायटी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

राजधानी के लोग अब काफी ज्यादा स्वास्थ्य के प्रति सजग हुए हैंए यही वजह है कि होली में केमिकल वाले रंगों और गुलाल की जगह प्राकृतिक और हर्बल रंग-गुलाल की खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं। ग्राहकों की पहली पसंद हर्बल एवं सुगंधित गुलाल है। भारी डिमांड को देखते हुए बाजार में विभिन्न कंपनियों के हर्बल रंग व गुलाल उपलब्ध है।सेहत को लेकर सचेत पटनावासी जमकर हर्बल गुलाल और रंग की खरीदारी कर रहे हैं।बाजार में मलिंगा, कैक्टरीना, साधु-संत, हिरोइन के स्टाइल के बाल, मुर्गा बाल एवं लड़की बाल के साथ पंजाबी दाढ़ी जटा एवं जोकर शैली के कृत्रिम बाल उपलब्ध है।बाजार में अमेरिकन टोपी, रबड़ टोपी, मल्टी टोपी, नवाब टोपी एवं कपड़ा टोपी के साथ कई टोपी उपलब्ध है।

होली को लेकर पटना में कपड़ों का बाजार भी सज गया है। होली त्यौहार को लेकर व्यापारी नए-नए डिजाइनर कपड़ों को काउंटर पर लगा रहे हैं। शहर के प्रमुख बाजार और मॉल में लोगों की खासी भीड़ देखी जा रही है।होली के अवसर पर लोग कुर्ता-पायजामा की खरीदारी खूब कर रहे है।

बाजार में सिर्फ रेडीमेड ही नहीं, बल्कि महिलाएं कपड़े खरीद कर सिलवाने में भी आगे हैं। नए कपड़ों का क्रेज महिलाओं और बच्चों के साथ-साथ पुरुषों में भी दिख रहा है। । ट्राउजर एवं फार्मल शर्ट के अलावा फैंसी कुर्ता और शेरवानी की मांग ज्यादा बढ़ी है। युवा वर्ग स्किन टाइट जींस ज्यादा पसंद कर रहा है।

होली का पर्व नजदीक आने के साथ ही मिठाई की दुकानों पर पकवान भी सजने लगे हैं। सामान्य और मीठी के साथ कैसर वाली गुझियां भी लोगों के मन को भा रही हैं। पांच सौ रूपये से लेकर दो हजार तक के गिफ्ट पैक भी बाजार में पहुंच गए हैं। होली पर सामान्य रूप से गुझियों और नमकीन पकवानों का ही चलन है। इसमें नवीनता आई है और बाजार में नमकीन और बिस्किट के आकर्षक पैक भी पहुंच गए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button