देश

होली पर यात्रियों की भीड़भाड़ मैनेज करने के लिए रेलवे के व्यापक इंतजाम

नई दिल्ली
 होली पर यात्रियों की भारी भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे ने व्यापक तैयारियां की हैं। नॉर्दर्न रेलवे के दिल्ली डिवीजन ने होली के दौरान दो अप्रैल तक करीब 100 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। दिल्ली से बिहार के राजगीर, पटना, ओखा, आरा, गया, छपरा, जयनगर और मुजफ्फरपुर के लिए स्पेशल गाड़ियां चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही वाराणसी, मुंबई सेंट्रल, पुरी, माता वैष्णो देवी जैसे दूसरे व्यस्त रूट्स पर भी फेस्टिव स्पेशल गाड़ियां चलाई जा रही हैं। नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर एक पैसेंजर होल्डिंग एरिया बनाया गया है ताकि प्लेटफॉर्म्स पर भीड़भाड़ को कम किया जा सके। बुकिंग के लिए एक्स्ट्रा बुकिंग काउंटर बनाए गए हैं।

दिल्ली डीआरएम के एग्जीक्यूटिव एडवाइजर प्रेम शंकर झा ने बताया कि होली पर यात्रियों की भीड़भाड़ को मैनेज करने के लिए रेलवे ने कई इंतजाम किए हैं। नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर एक पैसेंजर होल्डिंग एरिया बनाया गया है। इसका मकसद प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करना है। पैसेंजर होल्डिंग एरिया में कवर्ड टेंट, लाइटिंग, फैन, टाइमटेबल दिखाने के लिए एलईडी स्क्रीन और मिनी कंट्रोल सेटअप की सुविधाएं दी गई हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि पीक आवर्स में सभी बुकिंग और इनक्वायरी काउंटर्स पर कर्मचारी रहें। यात्रियों की सुविधा के लिए जहां भी जरूरी होगा, रिजर्वेशन के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे। जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे।

डॉक्टरों की तैनाती

दलालों और असामाजिक तत्वों को रोकने के लिए रिजर्वेशन ऑफिसेज में कमर्शियल, विजिलेंस इंस्पेक्टर्स और पुलिस की टीमों को तैनात किया गया है। इसी तरह 25 अप्रैल तक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर डॉक्टरों की 25 अप्रैल तक तैनाती रहेगी। इसी तरह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में अजमेरी गेट और पहाड़गंज की तरफ एंबुलेंस लगाई गई है। हजरत निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार और पानीपत स्टेशनों पर भी एंबुलेस को तैनात किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button