बिज़नेस

इनकम टैक्‍स ने ब्‍याज की अस्‍वीकृति से संबंधित उल्‍लंघन में Tata Chemicals पर 103.63 करोड़ का जुर्माना लगाया

मुंबई
इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंट (Income Tax Department) ने ब्‍याज की अस्‍वीकृति से संबंधित उल्‍लंघन के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी पर 103.63 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.  एक नियामक फाइलिंग में टाटा केमिकल्‍स (Tata Chemicals) ने कहा कि उसे आयकर विभाग से एक आदेश मिला है, जिसमें सेक्‍शन 36 (1) के तहत ब्‍याज अस्‍वीकृति के लिए आयकर अधिनियम की धारा 270 ए के तहत 103.63 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

टाटा समूह की इस कंपनी ने कहा कि मामले के गुण-दोष, प्रचलित कानून और वकील की सलाह के आधार पर वह इस आदेश के खिलाफ नेशनल फेसलेस अपील सेंटर के सामने अपील करने की योजना बना रही है. कंपनी को उम्‍मीद है कि उसे अनुकुल आदेश मिल सकता है. बता दें कि बुधवार को टाटा केमिकल्‍स के शेयर (Tata Chemicals Share) F&O प्रतिबंध से बाहर आने के बाद  8% से अधिक गिर गए थे.

सप्‍ताह के दौरान टाटा केमिकल्‍स ने कराया नुकसान
शुक्रवार को टाटा केमिकल्‍स के शेयर 2.33% चढ़कर 1,059 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. हालांकि पिछले एक हफ्ते के दौरान इस स्‍टॉक ने तगड़ा नुकसान कराया है. टाटा केमिकल्‍स के शेयर पिछले पांच दिन के दौरान करीब 9 फीसदी तक गिरे हैं. ऐसे में अगर किसी ने इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसके निवेश में 9 हजार रुपये तक की गिरावट आ चुकी होती.

टाटा संस ने बेचे इतने शेयर
टाटा संस ने ओपन मार्केट में आईटी सेक्‍टर की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) के 9,300 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं. टाटा संस ने 19 मार्च को टीसीएस की 0.65 प्रतिशत हिस्‍सेदारी के बराबर 234 लाख शेयर बेचे हैं. 19 मार्च को टीसीएस के शेयर का भाव 3,977.55 रुपये के आधार पर हुई थी, जो कुल 9,307.46 करोड़ रुपये थी.

पिछले एक महीने से गिर रहा ये शेयर
गौरतलब है कि गुरुवार को टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज के शेयर 0.22% चढ़कर 3,979 रुपये पर है. पांच दिन में यह स्टॉक 5.55% गिर चुका है, जबकि एक महीने के दौरान टीसीएस के शेयर में 2.63% की गिरावट आई है. एक साल के दौरान इस शेयर ने 27.11% का रिटर्न दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button