देश

कारगर साबित हो रहा सी-विजिल एप, अब तक 681 से ज्यादा शिकायतें आईं

जयपुर.

लोकसभा आम चुनाव 2024 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए सी-विजिल एप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। एप के माध्यम से अब तक 681 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 277 का तुरंत समाधान कर दिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के लागू होने से अब तक 681 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

इनमें से रिटर्निंग ऑफिसर्स ने 277 शिकायतों को सही पाया और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया। गुप्ता ने बताया कि अवैध पोस्टर-बैनर को लेकर सबसे ज्यादा 326 शिकायतें मिली, जिनमें 234 सही पाई गई। इसी तरह शराब वितरण की 14 शिकायतों में दो सही पाई गई, जिन पर तय वक्त में कार्रवाई की गई। सी-विजिल पर आदर्श आचार संहिता की सबसे ज्यादा 155 शिकायतें टोंक जिले से प्राप्त हुईं और सबसे ज्यादा कार्रवाई भी टोंक जिले के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने की। यहां 140 शिकायतों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बांधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है

कैसे काम करता है सी-विजिल
सी-विजिल किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस एप का इस्तेमाल करके कदाचार की घटना की जानकारी भेज सकता है। सौ मिनट की समय सीमा में अधिकारीगण समस्या का निस्तारण करेंगे। इस एप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाने का भी विकल्प है। कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित ‘सी-विजिल’ एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button