खेल-जगत

ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज का दावा- जसप्रीत बुमराह को ब्रेक नहीं दिया गया तो वे इंजर्ड हो जाएंगे

नई दिल्ली
जसप्रीत बुमराह ने करीब एक साल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी। वे सितंबर 2022 के बाद क्रिकेट की दुनिया से दूर थे और मार्च 2023 में उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर के लिए सर्जरी के दौर से गुजरना पड़ा था। एशिया कप 2023 से पहले उन्होंने वापसी की थी और इसके बाद से लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने उनको चेतावनी दी है कि अगर ब्रेक नहीं लिया तो और भी चोट लग सकती है। वे अगस्त 2023 में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेले थे। इसके बाद एशिया कप 2023 और फिर वर्ल्ड कप 2023 में नजर आए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से उनको ब्रेक दिया गया। यहां तक कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी सीमित ओवरों की सीरीज में नहीं खेले, लेकिन टेस्ट सीरीज में नजर आए। इस साल उन्होंने जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम लिया था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ पांच में से 4 मैच खेले थे।

मैक्ग्रा ने कहा कि अपने एक्शन और वर्कलोड के कारण, बुमराह को अपनी गेंदबाजी में लगने वाले प्रयास को देखते हुए खेल से ब्रेक लेने की जरूरत है। मैक्ग्रा ने एमआरएफ पेस फाउंडेशन में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, "आखिरी दो कदम जो वह लेता है, वह सिर्फ क्रीज में ताकत लगाता है। इस प्रकार, उसकी गति बढ़ जाती है और यहीं से उसे गति मिलती है। बुमराह जैसे खिलाड़ी को ऑफ सीजन (ब्रेक) की जरूरत है, क्योंकि वह हर गेंद में बहुत कुछ डालता है। उसे एक ब्रेक की जरूरत है। अगर वह खेलना जारी रखता है, तो उसके बॉलिंग एक्शन को देखते हुए जितना दबाव बनेगा, उससे उसका चोटिल होना तय है, जैसा कि वह पहले भी हो चुका है।"

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा, "भारतीय तेज गेंदबाजी लंबे समय से सेट है और इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। जिस तरह से (मोहम्मद) शमी, बुमराह, (मोहम्मद) सिराज और उमेश (यादव) ने प्रदर्शन किया है, केवल जब वे उम्रदराज हो जाएंगे, हम बदलाव के बारे में सोच सकते हैं। हमारे पास आवेश खान और कई अन्य लोग मैदान में हैं। हम भविष्य में देखेंगे। इतने सारे अच्छे दाएं हाथ के गेंदबाज होने के कारण ही हमने हाल ही में बाएं हाथ का कोई भारतीय तेज गेंदबाज नहीं देखा है।"

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button