मध्यप्रदेश

पहले चरण के लिए आज से नॉमिनेशन शुरू

भोपाल
 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करना आज बुधवार से शुरू हो जाएगा, लेकिन कांग्रेस ने अभी तक राज्य में 19 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा नहीं की है।  पार्टी ने 12 मार्च को पहले ही कुल 29 सीटों में से दस के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दस में से नौ 50 वर्ष से कम उम्र के हैं और उनमें से कम से कम पांच ऐसे चेहरे हैं, जो लाइमलाइट से दूर रहते हैं।

दूसरी ओर, बीजेपी ने दो सूचियों में सभी 29 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 2 मार्च को पहली लिस्ट जारी कर 24 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया। इसके बाद पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 13 मार्च को उम्मीदवारों की घोषणा की गई।

पहले चरण में 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश की छह सीटों पर मतदान होगा, जिनमें छिंदवाड़ा, बालाघाट, शहडोल, जबलपुर, मंडला और सीधी शामिल हैं। इनमें से कांग्रेस ने सिर्फ तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। छिंदवाड़ा में मौजूदा सांसद नकुलनाथ, मंडला में पूर्व मंत्री ओमकार सिंह मरकाम और सीधी में पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल। संभावित उम्मीदवारों के पैनल में से हर निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामों को अंतिम रूप देने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी दिल्ली में हर दिन बैठकें कर रही है।

राज्य पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस से भाजपा में भारी पलायन के कारण, स्क्रीनिंग कमेटी वास्तव में कम से कम 30% से 35% सीटों पर मौजूदा विधायकों के नामों का चयन कर सकती है। मौजूदा विधायकों में जावरा विधानसभा सीट से विधायक पंकज उपाध्याय को मुरैना से, पुष्पराजगढ़ विधानसभा सीट से विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को को शहडोल में भाजपा की मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा जा सकता है। बड़ा मलेहरा विधानसभा सीट से राम सिया भारती को दमोह से मैदान में उतारा जा सकता है।

नामों के पैनल में पूर्व विधायक भी हैं। लांजी विधानसभा सीट से पूर्व विधायक हीना कावरे, जो राज्य विधानसभा की पूर्व उपाध्यक्ष हैं, को बालाघाट निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जा सकता है। ऐसे में एसटी आरक्षित सीट पर महिला बनाम महिला की लड़ाई होगी। भाजपा ने आरएसएस के करीबी माने जाने वाले जमीनी स्तर के कार्यकर्ता भारती पारधी को इस निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। जबलपुर और राजगढ़ से पूर्व मंत्री तरूण भनोत और प्रियव्रत सिंह के नाम पर विचार किया जा रहा है।

पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने इस बार संसदीय चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। उनमें पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और दिग्विजय सिंह, राज्यसभा सांसद और प्रख्यात वकील विवेक तन्खा और पूर्व एलओपी अजय सिंह और डॉ गोविंद सिंह शामिल हैं। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व वरिष्ठ नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button