विदेश

Israel Gaza War: बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने सहित कई मुद्दों पर सुरक्षा और युद्ध कैबिनेट की बैठक आज

गाजा.

इस्राइल और हमास के युद्ध के बीच सुरक्षा कैबिनेट और युद्ध कैबिनेट की रविवार को बैठक होगी। इसका उद्देश्य दोहा के लिए प्रस्थान से पहले वार्ता के प्रभारी प्रतिनिधिमंडल के जनादेश पर निर्णय लेना होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि गाजा में संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए दोहा की यात्रा के कारण एक प्रतिनिधिमंडल के जनादेश पर चर्चा करने के लिए इस्राइल की सुरक्षा कैबिनेट रविवार को बैठक करने वाली है।

एक बयान में कहा गया है, 'सुरक्षा कैबिनेट और छोटी, पांच सदस्यीय युद्ध कैबिनेट रविवार को बैठक करेगी। इस दौरान दोहा के लिए रवाना होने से पहले वार्ता के प्रभारी प्रतिनिधिमंडल के जनादेश पर निर्णय लिया जाएगा।' प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को 7 अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइल पर हमास के हमले के दौरान पकड़े गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए घरेलू राजनीतिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जिससे गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध की शुरुआत हुई। आतंकवादियों ने उस दिन लगभग 250 बंधकों को पकड़ लिया था, और इस्राइल का मानना है कि गाजा में लगभग 130 लोग बचे हैं, जिनमें 32 मृत मान लिए गए हैं।
क्या कहता है स्वास्थ्य मंत्रालय
इस्राइली आंकड़ों की एएफपी तालिका के अनुसार, हमले में लगभग 1,160 लोग भी मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास को नष्ट करने के लिए इस्राइल के जवाबी सैन्य अभियान में गाजा में कम से कम 31,553 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। बता दें कि दोहा में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने का निर्णय तब आया है जब हमास ने कुछ बंधकों के साथ-साथ फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में लड़ाई को छह सप्ताह के लिए रोकने के लिए एक नया प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button