विदेश

क्रोएशिया में संसदीय चुनाव 17 अप्रैल को

अमेरिका ने इटली को एक हथियार सौदे की मंजूरी दी

क्रोएशिया में संसदीय चुनाव 17 अप्रैल को

अब्बास ने राफ़ा में इज़रायली सैन्य अभियान के ख़िलाफ़ चेतावनी दी

वाशिंगटन
अमेरिका ने इटली के साथ एक हथियार सौदे को मंजूरी दे दी है। रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में यह जानकारी दी है। बयान में कहा गया, 'विदेश विभाग ने नौ करोड 60 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर एआईएम-9एक्स साइडवाइंडर मिसाइलों और संबंधित उपकरणों की इटली सरकार को संभावित विदेशी सैन्य बिक्री को मंजूरी देने का निर्णय लिया है।'

बयान के अनुसार, इटली ने अट्ठाईस एआईएम-9एक्स साइडवाइंडर ब्लॉक II प्लस टैक्टिकल मिसाइलें, चार एआईएम-9 एक्स ब्लॉक II प्लस टैक्टिकल गाइडेंस यूनिट, आठ एआईएम-9 एक्स कैप्टिव एयर ट्रेनिंग मिसाइल (सीएटीएम) और दो एआईएम-9एक्स सीएटीएम मार्गदर्शन इकाइयाँ, सक्रिय ऑप्टिकल लक्ष्य डिटेक्टरों, कार्मिक प्रशिक्षण और रसद सहायता सेवाओं जैसे अतिरिक्त उपकरणों के साथ खरीदने का अनुरोध किया है।

बयान में कहा गया 'यह प्रस्तावित बिक्री नाटो सहयोगी की सुरक्षा में सुधार करके अमेरिका की विदेश नीति के लक्ष्यों और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों का समर्थन करेगी जो यूरोप में राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक प्रगति के लिए एक ताकत है तथा इससे क्षेत्र में बुनियादी सैन्य संतुलन में कोई बदलाव नहीं आएगा।"

क्रोएशिया में संसदीय चुनाव 17 अप्रैल को

बेलग्रेड
 क्रोएशिया में संसदीय चुनाव 17 अप्रैल को होंगे। राष्ट्रपति ज़ोरान मिलानोविक के प्रशासन ने एक बयान में यह जानकारी दी है। बयान में कहा गया है कि मिलानोविक ने देश में 17 अप्रैल को संसदीय चुनाव निर्धारित किये हैं।

बयान के अनुसार क्रोएशियाई सबोर के सांसदों ने आखिरी बैठक में क्रोएशिया साम्राज्य की 1100वीं वर्षगांठ की तैयारियों की समीक्षा की, कई अंतरराष्ट्रीय संधियों की पुष्टि की, प्राकृतिक गैस और अन्य ईंधन पर वैट दर में कटौती को बढ़ाया, कई आर्थिक उपायों पर चर्चा की और संसद को भंग करने के लिए मतदान किया।

प्रशासन द्वारा प्रकाशित मिलानोविक के निर्णय में कहा गया, "क्रोएशियाई सबोर के लिए सांसदों का चुनाव बुधवार, 17 अप्रैल, 2024 को होगा।"
नागरिक 16 अप्रैल को विदेश में राजनयिक मिशनों में और 17 अप्रैल को क्रोएशिया में 151 सबोर प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे।

अब्बास ने राफ़ा में इज़रायली सैन्य अभियान के ख़िलाफ़ चेतावनी दी

रामल्ला
 फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने दक्षिणी गाजा के राफा शहर में सैन्य अभियान चलाने के इजरायली सरकार के फैसले के खिलाफ चेतावनी दी है।

फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वाफा द्वारा प्रकाशित एक बयान में, राष्ट्रपति ने ऐसी "खतरनाक आक्रामकता" जो गाजा में लोगों की पीड़ा को बढ़ाती है को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के तत्काल हस्तक्षेप का आह्वान किया।

अब्बास ने किसी भी "विस्थापन" को अस्वीकार करने की पुष्टि की और चल रहे युद्ध को रोकने और गाजा पट्टी से इजरायली सेना की वापसी की आवश्यकता पर जोर दिया जिससे इजरायल को अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों को लागू करने के लिए बाध्य किया जा सके।
इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राफा में एक सैन्य अभियान की योजना को मंजूरी दे दी।
नेतन्याहू ने पहले सेना से राफा में सैन्य अभियान के लिए दोहरी योजना तैयार करने को कहा था, जिसमें नागरिकों को निकालना और हमास के लोगों का पीछा करना शामिल था।
लगभग 14 लाख फ़िलिस्तीनी, जिनमें अधिकतर विस्थापित लोग हैं, राफ़ा में शरण लिए हुए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button