देश

इथेनॉल 100 को सरकार ने लॉन्च किया, 183 पेट्रोल पंपों पर इसकी बिक्री शुरू

नई दिल्ली
अब गाड़ियां पूरी तरह से इथेनॉल से चलेंगी। सरकार ने इथेनॉल 100 (Ethanol 100) को लॉन्च कर दिया है। इथेनॉल 100 की बिक्री 183 पेट्रोल पंप में शुरू हो गई है। इसके बाद 15 अप्रैल तक 400 पेट्रोल पंपों पर इथेनॉल 100 की बिक्री शुरू हो जाएगी। इनमें महाराष्ट्र, यूपी, तमिलनाडु और कर्नाटक में 100-100 पेट्रोल पंपों से बिक्री शुरू की जाएगी। इथेनॉल को एथिल अल्कोहल के रूप में जाना जाता है। यह एक बॉयो-फ्यूल है। इसे मक्का, गन्ना, गेहूं और एग्री क्राप के पौधों के कंटेंट से तैयार किया जाता है। इसका प्रोडक्शन फर्मेंटेशन प्रॉसेस से किया जाता है, जिसे चीनी के मॉलीक्यूलर यीस्ट या अन्य माइक्रोआर्गेनिज्म्स की क्रिया द्वारा अल्कोहल में बदला जाता है।

इथेनॉल 100 में 92-94 फीसदी इथेनॉल, 4-5 फीसदी मोटर स्पिरिट और 1.5 फीसदी को-सॉल्वेंट हाइअर सैचुरेटेड अल्कोहल का मिश्रण है। यह पेट्रोल का एक स्वच्छ और हरित विकल्प है। यह ईंधन ग्रीनहाउस गैसों के कम उत्सर्जन का उत्पादन करता है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और वायु प्रदूषण में सुधार करने में मदद करता है। इथेनॉल 100 गाड़ियों के लिए भी अच्छा है। यह गाड़ियों की इंजन क्षमता को बेहतर करता है। भविष्य में इथेनॉल 100 मुख्य फ्यूल ऑप्शन बन सकता है। यह पारंपरिक पेट्रोल के मुकाबले पर्यावरण के ज्यादा अनुकूल ईंधन ऑप्शन है।

कन्वेंशनल गैसोलीन की तुलना में इथेनॉल कम ग्रीनहाउस गैसों का एमिशन करता है। जब इसे फ्यूल के रूप में जलाया जाता है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) छोड़ता है, लेकिन उत्सर्जित CO2 फसलों द्वारा उनके विकास के दौरान एबजॉर्ब्ड क्वांटिटी के लगभग बराबर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button