देश

चुनाव आयोग 15-16 मार्च को कर बता सकता है लोकसभा चुनावों की तारीख का ऐलान

नई दिल्ली
 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देशभर में सियासी पारा काफी हाई हो गया है। सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान भी कर रही हैं। इसी बीच लोकसभा चुनाव की तारीख को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग 15 या 16 मार्च को आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

बीजेपी ने जारी की 250 उम्मीदवारों की लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही है। अभी तक भाजपा की तरफ से दो लिस्ट जारी की गई हैं। जिनमें अभी तक 250 उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है। बुधवार को जारी हुई बीजेपी की दूसरी लिस्ट में पार्टी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक से 20-20 उम्मीदवार और गुजरात से 7, हरियाणा एवं तेलंगाना से 6-6 उम्मीदवार, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से 2-2 और त्रिपुरा, दादर एवं नगर हवेली से 1-1 उम्मीदवारों का ऐलान किया है।

15 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव

2 चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के बाद ही अब चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। हालांकि, इस बार भी संभावना जताई जा रही है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह ही 7 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल के दूसरे हफ्ते में पहले चरण की वोटिंग हो सकती है।

अभी चुनाव आयोग की टीम आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों के दौरे पर है। निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे। इस बीच इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है। वहीं, कांग्रेस पार्टी और बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार में जुट गए हैं।

एआई तकनीक का हो सकता है इस्तेमाल

भारतीय चुनाव आयोग आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन के लिए आर्टिफिशयल तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है। चुनाव आयोग एक विभाग भी बना रहा है, जो सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिन्हित करके उन्हें हटाने का काम करेगा।

कांग्रेस ने भी जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर दी हैं। कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इससे पहले कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया था। पिछले बार की तरह इस बार भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ने वाले हैं।

2019 में हुए थे सात चरणों में चुनाव

बता दें कि साल पिछली बार साल 2019 में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए गए थे। 11 अप्रैल से 19 मई के बीच हुए चुनाव के परिणाम 23 मई को आए थे। जिसमें बीजेपी ने 303 सीटें जीती थी। जबकि कांग्रेस के हाथ महज 52 सीटें लगी थी। वहीं गठबंधन की बात करें तो भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस के गठबंधन ने 92 सीटों पर जीत हासिल की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button