देश

जैसलमेर में पीएम मोदी ने कहा हमारी तोपों, टैंकों की गर्जना ही तो भारत शक्ति

जैसलमेर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित त्रि-सेवा अभ्यास "भारत शक्ति" में हिस्सा लिया। नरेंद्र मोदी ने कहा, "कल ही भारत ने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया। दुनिया में बहुत कम देशों के पास यह उन्नत तकनीक है। यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "विकसित भारत की कल्पना, आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है। भारत को विकसित होना है, तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा। इसलिए आज भारत, खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है।

मोदी ने कहा, "आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है। यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं।

मोदी ने कहा, 'आज जो दृश्य हमने देखा, हमारी तीनों सेनाओं का पराक्रम अद्भुत है, आकाश में ये दहाड़ है, ज़मीन पर ये युद्ध है, जय जयकार गूंज रही है। यह नये भारत का आह्वान है .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button