मध्यप्रदेश

दो महीने का भुगतान होना अभी भी बाकी,रैगुलर करने सरकार अब भी दे नहीं रही ध्यान रसोईया आक्रोशित,चुनाव सिर पर

दो महीने का भुगतान होना अभी भी बाकी,रैगुलर करने सरकार अब भी दे नहीं रही ध्यान रसोईया आक्रोशित,चुनाव सिर पर

प्रदर्शन पर बैठते ही रसोईयों के मोबाइल पर आने लगे भुगतान के एस एम एस,कल तक था आवंटन का रोना

मंडला
शासकीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन रसोईया पकाने का काम करते आ रहे मंडला जिले के हजारों रसोईया महिला पुरुष कलेक्टर परिसर में 11 मार्च 2024 को दिन भर धरना प्रदर्शन पर डटे रहे।दोपहर बाद शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए रैली प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर जायज मांगों की ओर ध्यानाकर्षण कराया गया।

रसोईया उत्थान संघ समिति संस्थापक पी डी खैरवार ने जानकारी दी है,कि इस तरह के धरना प्रदर्शन करते रसोईया अब और भी ज्यादा शोषित होते आ रहे हैं। उनका सरकार पर आरोप है, कि रसोइयों को रेगुलर किए जाने की वर्षों से लंबित मांग को सरकार आज भी पूरी नहीं कर पा रही है,और तो और कई तरह की शोषणकारी नीतियां लाकर रसोइयों को काम से अलग किए जाने का सिलसिला बेरोकटोक जारी है। साथ ही अत्यंत कम मानदेय होने के बाद भी मानदेय का भुगतान समय पर नहीं किया जा रहा है। नवंबर 2023 से अब तक पांच महीने का मानदेय नहीं मिल पा रहा था ।जबकि विधानसभा चुनाव के पहले भी इसी तरह ध्यानाकर्षण प्रदर्शन किया गया था। सरकार के इस तरह के रवैए से हजारों रसोइयों के परिवार में और भी मुश्किलें गहराती जा रही हैं ।

ताज्जुब तो तब हो गया जैसे ही रसोईया संगठन के हजारों महिला पुरुष कलेक्ट्रेट के सामने धरने प्रदर्शन पर बैठना चालू किया वैसे ही रसोइयों के खातों में दो-दो महीने का मानदेय भुगतान किए जाने के एसएमएस उनके मोबाइलों पर आना चालू हो गए। जबकि एक दिन पहले शासन स्तर से बात करने पर भुगतान के लिए आवंटन का नहीं होना बताया जा रहा था। जो एक ही दिन में आवंटन की समस्या खत्म हो गई और रसोइयों के खातों में दो-दो महीने का मानदेय आना चालू हो गया। अब रसोइयों की मांग है, कि जल्द ही शेष मानदेय का भुगतान किया जाए साथ ही लोकसभा चुनाव आचार संहिता के पहले उन्हें रेगुलर किए जाने के आदेश भी जारी हों। काम से अलग किए जाने का सिलसिला तो आज के आज बंद हो,अन्यथा की स्थिति में चुनाव के दौर खत्म होते ही रसोईया संगठन अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए बाध्य होगा और आगामी लोकसभा चुनाव में सत्ता पक्ष की नीतियों का विरोध दर्ज करने भी  विवश होना पड़ेगा।

ये रहे मुख्य रूप से उपस्थित

       रसोईया उत्थान संघ समिति संस्थापक पी.डी.खैरवार,प्रदेश अध्यक्ष तीरथ लाल साहू,जिला अध्यक्ष बृहस्पति धुर्वे,संगठन मंत्री कुंवर सिंह मरकाम,मीडिया प्रभारी सुरेश बघेल,सचिव गंगोत्री विश्वकर्मा, विकासखंड अध्यक्ष लीला मरावी,संयुक्त सचिव गायत्री पड़वार सचिव सविता बाई छांटा मवई से श्यामवती, बिछिया से सुनीता बाई, प्रदेश सदस्य गीता विश्वकर्मा,संगठन सुमंत्री पड़वार,अध्यक्ष मोहगांव महावती भारतीया, सहित हजारों की संख्या में एमडीएम रसोइया भाई बहन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button