छत्तीसगड़

CG: पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 85 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात

बिलासपुर/रायपुर.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को छत्तीसगढ़ को वर्चुअली 85 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम ने गुजरात के अहमदाबाद से वीडियो कॉन्फेंस के जरिए बटन दबाकर छत्तीसगढ़ में रेलवे से जुड़ी 85 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर रेलवे स्टेशन में 34 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट (एक स्टेशन एक उत्पाद) स्टॉल लॉन्च की। रेलवे स्टेशन में आयोजित लोकार्पण समारोह में प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और सीएम विष्णु देव साय मौजूद रहे।

इन परियोजनाओं का लोकार्पण ————–

0- बिलासपुर में एक रेल कोच रेस्टोरेंट
0- बिलासपुर में वंदे भारत मेंटेनेंस डिपो
0- दुर्ग कोचिंग डिपो पीट लाइन का अपग्रेडेशन
0- भिलाई मेमू शेड का विस्तार
0- जांजगीर, नैला, पेंड्रा रोड में जनौषधि केंद्र का लोकार्पण
0- अंबिकापुर में पिट लाइन का शिलान्यास

राज्यपाल विश्वभूषण बोले- रेलवे भारत की लाइफ लाइन
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने मुख्य अतिथि की आसंदी से कहा कि रेलवे भारत की लाइफ लाइन है। रेल के विकास का सीधा प्रभाव देश के विकास और आर्थिक उन्नति पर पड़ता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेलवे का उल्लेखनीय विकास और आधुनिकीकरण हो रहा है। कई रेल परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है।

विश्वस्तरीय लेवल पर डेवलप हो रहे छत्तीसगढ़ के 32 रेलवे स्टेशन
मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेल सेवाओं का रिकॉर्ड स्तर पर आधुनिकीकरण और विकास हो रहा है। यात्री सुविधाओं और सेवाओं के मामले में भारतीय रेल वैश्विक स्तर की श्रेष्ठ सेवाओं में शामिल है। प्रधानमंत्री आज पूरे देश में 85 हजार करोड रुपए की लागत की 6 हजार परियोजना का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को उदारतापूर्वक काफी कुछ दिया है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ में रेलवे से संबंधित 36 हजार 968 करोड रुपए की लागत की परियोजनाएं प्रगति पर हैं। वर्ष 2024-25 के बजट में छत्तीसगढ़ को 6896 करोड़ का आवंटन मिला है। छत्तीसगढ़ के 32 स्टेशनों का विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकास हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button