मध्यप्रदेश

मत्स्य महासंघ की कामकाज समिति की 109वीं बैठक हुई

भोपाल

मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नारायण सिंह पवार की अध्यक्षता में मत्स्य महासंघ की कामकाज समिति की 109वीं बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वर्ष 2024-25 के बजट का अनुमोदन किया गया।

मंत्री पवार ने महासंघ कामकाज इंदिरा सागर एवं वरगी इकाईयों की समीक्षा करते हुए कहा कि महासंघ के जलाशयों की उत्पादन क्षमता को 50 किलो प्रति हेक्टेयर लाया जाये। वर्तमान में जलाशयों का औसत उत्पादन 35 किलो प्रति हेक्टेयर है। इसे बढ़ाने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। महासंघ की वर्तमान आय में यथोचित वृद्धि सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मछुआ कल्याण की योजनाओं एवं विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ाया जायेगा।

मंत्री पवार ने कहा कि भदभदा परिक्षेत्र में एक उपयुक्त विश्राम गृह का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महासंघ द्वारा शासन को दी जाने वाली छ: रूपये किलो की रायल्टी को भी बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करे। मंत्री पवार ने कहा कि इंदिरा सागर जलाशय जो कि प्रदेश का सबसे बड़ा जलाशय है उसकी निविदा यथा शीघ्र आमंत्रित कर सक्षम निविदाकारों से संपर्क कर उन्हें प्रेरित करे, इससे अधिक सफलता प्राप्त होगी। इसी प्रकार महासंघ के अन्य जलाशयों जिनकी निविदा नहीं हुई है, उनकी निविदा शीघ्र आमंत्रित करने के भी निर्देश दिये। इससे मछली उत्पादन में वृद्धि हो। बैठक में अंकेक्षण आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर अनुमोदन किया गया। उन्होंने कहा कि मत्स्य उत्पादन के लक्ष्यों को तत्परता से पूर्ण करे। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए। नियमानुसार प्रगति की जानकारी प्राप्त कर उत्पादन बढ़ाने के प्रयास किये जाये।

बैठक में प्रबंध संचालक नवनीत मोहन कोठारी, संचालक भरत सिंह मत्स्य सहित सदस्य उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button