राजनीति

अब कांग्रेस के उम्मीदवारों की आएगी लिस्ट! 7 मार्च को CEC की पहली बैठक में होगा मंथन

नई दिल्ली/भोपाल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बुधवार 6 मार्च को मध्यप्रदेश से राजस्थान में प्रवेश करेगी। इसके अगले दिन 7 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक होगी। जिसमें मध्यप्रदेश के 3 नेता शामिल होंगे। इस बैठक में छत्तीसगढ़ की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी सीनियर लीडर्स को लोकसभा चुनाव लड़ाने पर फैसला हो सकता है।

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस में अलग-अलग राज्यों में उम्मीदवारों पर मंथन का दौर जारी है। सोमवार को छत्तीसगढ़ को लेकर चर्चा हुई तो मंगलवार को राजस्थान की स्क्रीनिंग कमिटी की मीटिंग हुई। बुधवार को उत्तराखंड की सीटों को लेकर बातचीत होनी है। वहीं गुरुवार को कांग्रेस अपनी सेंट्रल इलेक्शन कमिटी (CEC) की पहली बैठक करने जा रही है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 100 से ज्यादा सीटों पर मंथन के बाद मंजूरी की मुहर लग सकती है। पार्टी के एक अहम रणनीतिकार का कहना था कि पहले राउंड में 100-125 सीटों पर चर्चा हो सकती है। बताया जाता है कि इनमें ज्यादातर सीट दक्षिण भारतीय राज्यों की रहेंगी। इनके अलावा, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। कहा जा रहा है कि CEC मीटिंग के एक हफ्ते के भीतर कांग्रेस की पहली लिस्ट आ सकती है, जिसमें लगभग 100 सीटों पर तस्वीर साफ हो सकती है।
 

घोषणापत्र पर भी चर्चा
कांग्रेस के मेनिफेस्टो कमिटी की मीटिंग सोमवार के बाद मंगलवार को भी हुई। इसमें पी चिदंबरम, शशि थरूर, सलमान खुर्शीद, गौरव गोगोई, रंजीत रंजन, टी एस सिंहदेव जैसे नेताओं की मौजूदगी रही। बताया जाता है कि मेनिफेस्टो को लेकर पार्टी का मसौदा लगभग तैयार हो चुका है। मंगलवार को कमिटी ने मसौदे का अंतिम रूप देने की कोशिश की। सूत्रों के मुताबिक, मेनिफेस्टो के केंद्र में युवा और बेरोजगारी जैसे मुद्दे रहेंगे। इनमें रोजगार की गांरटी और पेपरलीक के मामले में मुआवजा जैसी बातें हो सकती हैं। वहीं किसानों और महिलाओं से जुड़े मुद्दों को भी काफी तवज्जो देने की कोशिश रहेगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button