उत्तर प्रदेश

बारिश व ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अब तक 7 लोगों की मौत, CM योगी ने जताया गहरा शोक

लखनऊ  
उत्तर प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 7 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राहत आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि बिजली गिरने से लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर व शाहजहांपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। सोमवार को जिलों से मिली खबरों के अनुसार, रविवार की बारिश व ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शाहजहांपुर में एक और व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि महराजगंज और कौशांबी जिलों में भी एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। कुमार ने बताया कि फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर और सहारनपुर आदि जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई।
 
UP में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 7 लोगों की मौत
आयुक्‍त के अनुसार, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं ,बागपत, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, देवरिया, एटा, गोण्डा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर नगर, रामपुर, संभल, संत कबीर नगर, भदोही, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, मऊ और रायबरेली जिलों में भी बारिश की खबर है। उन्होंने बताया कि मथुरा में अत्यधिक बारिश के कारण एक मकान गिरने की सूचना है, जहां जांच के लिए तहसीलदार को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से मकान के आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है। शाहजहांपुर जिले से मिली खबर के अनुसार, आकाशीय बिजली गिरने से एक नाबालिग समेत दो लोगों की मौत हो गयी। घटना में एक बकरी की भी मौत हुई है।
 
अचानक से हुई ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली ने जमकर मचाया कहर
अपर जिलाधिकारी डॉ सुरेश कुमार ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि रविवार को ओलावृष्टि एवं तेज हवा के साथ आकाशीय बिजली गिरने से जलालाबाद थाना अंतर्गत चौरा बगर गांव में शिवम (14) की मौत हो गई। घटना के समय वह अपने खेत में बकरी के साथ था। इस घटना में बकरी की भी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि दूसरी घटना मिर्जापुर थाना अंतर्गत अतरी निजामपुर गांव में हुई, जहां अमर सिंह (40) अपने खेतों में काम कर रहे थे, तभी एकाएक तेज हवा के साथ ओलावृष्टि हुई और आकाशीय बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई। कुमार ने बताया कि दोनों स्थानों पर राजस्व विभाग की टीम भेजी गई है। महराजगंज से मिली खबर के अनुसार जिले के सिसवा इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस के अनुसार रविवार शाम को खुदरी गांव में बिजली गिरने से 9 वर्षीय दिव्या की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।
 
आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर CM योगी ने जताया गहरा शोक
अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) आतिश कुमार सिंह ने बताया कि घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सिसवा में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टर ने उन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर कर दिया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी। कौशांबी जिले के मंझनपुर थाना क्षेत्र में रविवार शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आकर खेत में काम कर रही एक महिला की मौत हो गई। मंझनपुर के उप जिलाधिकारी आकाश सिंह ने बताया कि मंझनपुर थाना क्षेत्र के भवनसुरी गांव निवासी सरोजा देवी (43) रविवार शाम खेत में काम कर रही थी, तभी अचानक बारिश होने लगी और बारिश के साथ ही गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरी। बिजली की चपेट में आने से सरोजा देवी की मौके पर ही मौत हो गई। शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उप जिलाधिकारी ने बताया कि मृतका सरोज देवी के परिजनों को दैवीय आपदा राहत की सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी। रविवार शाम जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button