मध्यप्रदेश

विदिशा से मेरा भावनात्मक लगाव है. मुझे एक बार फिर विदिशा की सेवा का अवसर दिया, धन्यवाद : शिवराज सिंह चौहान

भोपाल
बीते दिन बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की. इसमें 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया, जिसमें मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर पत्ते खोले. राज्य में सबसे ज्यादा चर्चा पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को लेकर हो रही थी कि वो कहां से चुनाव लड़ेंगे. लिस्ट आई तो पता चला कि शिवराज विदिशा से चुनाव मैदान में उतरेंगे. अब शिवराज की प्रतिक्रिया आई है.

शिवराज सिंह चौहान कहते हैं, ये सीट मुझे अटल जी ने सौंपी थी. मेरे बाद सुषमा जी ने जिम्मेदारी ली. अब 20 साल बाद फिर मुझे अवसर मिला है. बीजेपी मेरी मां है, जिसने मुझे सब कुछ दिया है. विदिशा से मेरा भावनात्मक लगाव है. मैं पीएम मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित भाई और प्रदेश नेतृत्व का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझे एक बार फिर विदिशा की सेवा का अवसर दिया है. शिवराज ने आगे कहा, ⁠यह देश का अमृतकाल है. मुझे आनंद है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत की ओर मेरा भी गिलहरी तुल्य योगदान रहेगा. ⁠मैं सीएम नहीं बना तो क्या हुआ? यह पार्टी मेरी मां है. मुझे 5 बार का सांसद बनाया. 4 बार सीएम बनाया. इतने सारे संगठनात्मक दायित्व दिए. अब उम्र के उत्तरार्ध में पार्टी के लिए कुछ करने का मन है. हम आश्वस्त हैं कि 'फिर एक बार मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार'.

विदिशा से अपना भावनात्मक लगाव बताने के साथ ही शिवराज सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला भी बोला. उन्होंने कहा कि जिस नेता को MRP का मतलब नहीं पता, वो पार्टी कैसे संभालेगा. ⁠एक तरफ चुनाव की तैयारी चल रही है और राहुल बाबा यात्रा निकाल रहे हैं. उनकी भारत जोड़ो यात्रा जहां-जहां से गुजरी थी, वहां से कांग्रेस ही गुजर गई. राहुल जी की वजह से कांग्रेस का यह हाल है कि नेता पार्टी छोड़कर भाग रहे हैं.

'पार्टी कार्यकर्ता की तरह पूरी शक्ति से चुनाव लडूंगा'
शनिवार को जब इस सीट से शिवराज सिंह के नाम का ऐलान हुआ तो उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश की जनता के दिल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहते हैं. बीजेपी राज्य की सभी 29 सीटें जीतेगी. हम सब मिलजुलकर चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि सीएम मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ चुनाव में जीत को लेकर चर्चा हुई है. पार्टी कार्यकर्ता की तरह मैं पूरी शक्ति के साथ चुनाव लडूंगा.

बीजेपी के लिए विदिशा लोकसभा सीट का महत्व
बताते चलें कि विदिशा लोकसभा सीट बीजेपी-जनसंघ का गढ़ मानी जाती रही है. इस सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) जैसे दिग्गज नेता जीत हासिल कर चुके हैं. खुद शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से पांच बार चुनाव जीत चुके हैं. शिवराज सिंह चौहान 1991 से लगातार विदिशा सीट से चुनाव जीत रहे थे. इसके बाद साल 2005 में वो राज्य के मुख्यमंत्री बने. उसके बाद उन्होंने बुधनी से विधानसभा चुनाव लड़ा. बुधनी विधानसभा क्षेत्र भी विदिशा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. विदिशा लोकसभा सीट पर अटल बिहारी वाजपेयी (1991), सुषमा स्वराज (2009 और 2014) ने जीत हासिल की थी. पत्रकार रामनाथ गोयनका ने भी 1971 में चुनाव लड़ा था और जीते थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button