मध्यप्रदेश

5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा को लेकर केंद्र के डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने निर्देश दिए, परीक्षा में गोपनीयता का खास ख्याल रखा जाए

शिवपुरी
राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जिले में 6 मार्च से आयोजित की जा रही 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने डाइट में हुई एक जरूरी बैठक में निर्देश दिए कि केंद्राध्यक्ष, जेएसके प्रभारी व पर्यवेक्षकों द्वारा इस बार परीक्षा में गोपनीयता का खास ख्याल रखा जाए।

उन्होंने कहा कि अगर केंद्र पर मौजूद कोई भी शख्स प्रश्न पत्र का फोटो वायरल कर या अन्य किसी तरीके से गोपनीयता भंग करने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ परीक्षा अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में यह भी निर्देश दिए गए कि प्रश्न पत्रों की गोपनीयता भंग ना होने के साथ परीक्षा की सुचिता का भी ध्यान रखा जाए वही केंद्रों पर बैठक व्यवस्था व पेयजल आदि का समुचित प्रबंध किया जाए।

वहीं मोबाइल रखने की अनुमति सिर्फ सीएस के पास होगी। गोपनीयता को बरकरार रखने के लिए इस बार राज्य शिक्षा केंद्र ने नई पहल शुरू की है। इसके तहत जिले के आठ ब्लाकों में 26 आनलाइन एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं जहां सभी केंद्रों पर कंप्यूटर व प्रिंटर की व्यवस्था की गई है।

परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पूर्व यानी की 8 बजे यहां राज्य शिक्षा केंद्र से पेपर आएगा जिसके बाद यहां से केंद्र में दर्ज संख्या के मुताबिक प्रिंट आउट निकालकर परीक्षार्थियों के लिए पेपर वितरित किए जाएंगे। इस तरह की व्यवस्था हर ब्लाक के तीन-तीन केंद्रों पर रखी गई है जहां बिजली आदि की वैकल्पिक व्यवस्था भी मौजूद रहेगी लेकिन इसके साथ ही मैन्युअल पैकेट भी उपलब्ध रहेंगे।

इस मौके पर सहायक संचालक शालिनी दिनकर, बीईओ मनोज निगम, एपीसी मुकेश पाठक, एपीसी उमेश करारे व अतर सिंह राजौरिया, शिवपुरी बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा, बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर, हरीशरण शर्मा, विनोद तिवारी सहित सभी ब्लाकों के बीआरसीसी, 328 केंद्राध्यक्ष व 79 जन शिक्षा केंद्र प्रभारी मौजूद थे।

279 जन शिक्षा केंद्रों से 1 घंटे पहले 8 बजे केंद्र अध्यक्षों को बांटे जाएंगे प्रश्न पत्रडीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि पिछले साल की तरह इस बार भी प्रश्न पत्र राज्य शिक्षा केंद्र से ही भेजे जाएंगे जो कि जिले के सभी 280 जन शिक्षा केंद्रों से वितरित होंगे। इस दौरान सुबह 9:से 11:30 तक होने वाली परीक्षा के लिए केंद्र अध्यक्ष को 1 घंटे पूर्व यानी की 8 बजे प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे।

वहीं परीक्षा समाप्ति के 1 घंटे पश्चात पांचवी की उत्तर पुस्तिकाएं सफेद रंग के कपड़े में व आठवीं की उत्तर पुस्तिकाएं पीले रंग के बैग में शील्ड कर जन शिक्षा केंद्र पर जमा किए जाएंगे। सिर्फ शिवपुरी ब्लाक के 12866 परीक्षार्थी जिसमे निजी स्कूलों के सबसे ज्यादा 5347 परीक्षार्थी शिवपुरी बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा का कहना है कि जिले के 328 परीक्षा केंद्रों में से 60 परीक्षा केंद्र शिवपुरी ब्लॉक में बनाए गए हैं जिसमें 11 निजी स्कूलों को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

पांचवी आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा में जहां जिले के 80 जन शिक्षा केंद्रों से से 69 हजार 445 परीक्षार्थी 328 केंद्रों पर शामिल होंगे वही शिवपुरी ब्लाक में 11 जन शिक्षा केंद्रों के 12866 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिनमें 322 सरकारी स्कूलों के 7 519 परीक्षार्थी व 141 प्राइवेट स्कूलों के 5347 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस तरह इस बार भी शिवपुरी में निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button