राजनीति

राहुल गांधी यात्रा के दौरान पांच वर्गों को न्याय दिलाने की बात उठा रहे हैं, जिसका लोग समर्थन कर रहे : कांग्रेस नेतागण

ग्वालियर
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 50 दिन पूर्ण हो गए। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पत्रकारवार्ता कर दावा किया कि यात्रा को जनता का भरपूर सहयोग मिल रहा है। कांग्रेस नेतागण ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी यात्रा के दौरान पांच वर्गों को न्याय दिलाने की बात उठा रहे हैं, जिसका लोग समर्थन कर रहे हैं। न्याय यात्रा में राहुल युवा, किसान, महिला, श्रमिक और संख्या के अनुपात में सरकार, शासन-प्रशासन, उद्योग-धंधों सहित सभी की हिस्सेदारी की बात कह रहे हैं। इसका आशय चुनाव में टिकट देने से नहीं हैं। चुनाव में आरक्षण व्यवस्था पहले से है। कांग्रेस सभी मंचों पर राष्ट्र के विकास में सभी वर्गों की भागीदारी की बात कर रही है।

एक दिन के विराम के बाद शिवपुरी से शुरू होगी न्याय यात्रा
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटवारी ने कहा कि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पटना से सोमवार की सुबह लौटेंगे। और मप्र में यात्रा को आगे बढ़ाएंगे। यात्रा गुना, उज्जैन, रतलाम व सैलाना होते हुए राजस्थान में प्रवेश करेगी। इस दौरान राधौगढ़ में सभा भी होगी।

जनगणना क्यों नहीं करा रही है सरकार
जयराम रमेश ने सवाल उठाया कि 1951 के बाद हर 10 वर्ष बाद जनगणना कराने की व्यवस्था है। 2011 में मनमोहन सरकार ने जाति आधारित जनगणना कराई थी। उसे भी सरकार ने ओपन नहीं किया है और 2021 में फिर से जनगणना होनी थी, किंतु अब तक सरकार ने नहीं कराई हैं। इसी तरह केंद्र सरकार ने चौधरी चरण सिंह सहित अन्य किसान नेताओं को भारत रत्न दे दिया।

स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर किसानों को फसल की लगत का कुल डेढ़ गुना अधिक एमएसपी क्यो नहीं दे रही है। कांग्रेस के शासनकाल में अनुसूचित वर्ग और पिछड़ा वर्ग क्यों आगे नहीं बढ़ सका? इस सवाल के जवाब में दिग्विजय सिंह ने कहा कि जो अधिकार आज इन वर्गों के लोगों को मिले हैं, वो कांग्रेस ने ही दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button