देश

सतीसन ने कहा- सरकारी पशु चिकित्सा कॉलेज में हुई छात्र की मौत में परिवार सीबीआई जांच की मांग कर रहा

तिरुवनंतपुरम
कांग्रेस नेता वी डी सतीसन ने वायनाड में केरल पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में एक छात्र की हाल ही में हुई मौत की सीबीआई जांच की मांग की। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि 18 फरवरी को 20 वर्षीय सिद्धार्थन जेएस की मौत के कारण हुए क्रूर हमले का विवरण विश्वविद्यालय से सामने आ रहा है। सतीसन ने कहा, "उनके माता-पिता आरोप लगा रहे हैं कि एसएफआई नेताओं के नेतृत्व में एक भीड़ ने उन्हें बिना खाना या पानी दिए कई दिनों तक सार्वजनिक सुनवाई की और फांसी देने से पहले उन पर बेरहमी से हमला किया। यह एक गंभीर मामला है कि शिक्षक भी इस क्रूरता का हिस्सा थे।"

विधानसभा में विपक्ष के नेता ने यह भी आरोप लगाया कि जिले के वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेताओं ने जांच अधिकारियों को धमकी दी थी। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि पुलिस जांच में गंभीर खामियां थीं और उन्होंने (पुलिस ने) मामले में आरोपियों को बचाने का भी प्रयास किया।

सतीसन ने कहा, "हम पुलिस से निष्पक्ष जांच की उम्मीद नहीं कर सकते। केरल में ऐसी घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए। परिवार सीबीआई जांच की मांग कर रहा है। राज्य सरकार को घटना के पीछे के सभी कारकों पर विचार करना चाहिए और तथ्यों और साजिश को सामने लाने के लिए मामले को सीबीआई को सौंप देना चाहिए।"

पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन स्नातक के द्वितीय वर्ष के सिद्धार्थन (20) की मौत के मामले में अब तक कुल 18 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है, और पुलिस ने आज उनमें से 15 को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सिद्धार्थन का शव 18 फरवरी को छात्रावास के स्नानघर में लटका हुआ मिला था।

सिद्धार्थन के माता-पिता ने दावा किया है कि उसके कॉलेज के कुछ साथियों ने उन्हें बताया कि कुछ स्थानीय एसएफआई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उसे पीट-पीटकर मार डाला। पिता ने दलील दी कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, उनके बेटे के शरीर पर चोटों के निशान और खाली पेट था, जिससे पता चलता है कि उसे बेरहमी से पीटा गया था और कुछ भी नहीं दिया गया था।

माता-पिता के दावों के बाद, राज्य में राजनीतिक हलचल मच गई क्योंकि कांग्रेस और भाजपा ने सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की छात्र शाखा एसएफआई पर सिद्धार्थन की पीट-पीटकर हत्या करने का आरोप लगाया। हालांकि, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने आरोपों से इनकार किया है।

पुलिस ने शुरुआत में अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया था। बाद में 18 छात्रों पर आईपीसी और केरल रैगिंग निषेध अधिनियम के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने, गलत तरीके से रोकने और खतरनाक हथियारों या साधनों से जानबूझकर चोट पहुंचाने सहित विभिन्न अपराधों के लिए मामला दर्ज किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button