देश

प्रधानमंत्री मोदी की कश्मीर यात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

श्रीनगर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सात मार्च को यहां बख्शी स्टेडियम में सुचारू रैली सुनिश्चित करने के लिए पूरे कश्मीर में विशेष रूप से ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। मोदी के दौरे के मद्देनजर पूरे श्रीनगर में ‘हाई अलर्ट’ घोषित कर दिया गया है जबकि पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​रैली को सुचारू बनाने के लिए करीबी तालमेल सुनिश्चित कर रही हैं। बख्शी स्टेडियम हालांकि, आम जनता के लिए खुला रहेगा, लेकिन शहर भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है जबकि सोमवार से तलाशी में तेजी आ सकती है।

एक पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रधानमंत्री बख्शी स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करेंगे और एक सुचारू रैली सुनिश्चित करने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा,“योजना के मुताबिक पुलिस और सीआरपीएफ की तैनाती होगी।” उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल की हवाई निगरानी की जाएगी और कार्यक्रम स्थल के आसपास के कुछ हिस्से ड्रोन निगरानी में भी रहेंगे।

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद मोदी की यह पहली कश्मीर यात्रा होगी। उन्होंने फरवरी 2019 में कश्मीर का दौरा किया था। मोदी ने हाल ही में 20 फरवरी को जम्मू का दौरा किया और 32000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी कश्मीर में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और विभिन्न केंद्रीय योजनाओं से लाभान्वित हुए युवा उद्यमियों और कौशल श्रमिकों के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री की कश्मीर यात्रा कश्मीर भारतीय जनता पार्टी इकाई के लिए मनोबल बढ़ाने वाली होगी जो इस साल अप्रैल-मई में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी कर रही है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया,“यह वास्तव में बहुत अच्छी खबर है कि पार्टी के शीर्ष नेता, जो देश के प्रधानमंत्री हैं, कश्मीर आएंगे। एक प्रधानमंत्री के रूप में वह वास्तव में अपना कर्तव्य निभाएंगे, लेकिन एक भाजपा के शीर्ष नेता के रूप में, उनकी यात्रा भाजपा कश्मीर के लिए एक बड़ा मनोबल बढ़ाने वाली है।”

मोदी के दौरे को लेकर भाजपा की कश्मीर इकाई ने श्रीनगर में अहम बैठक की। फोकस यह सुनिश्चित करने पर था कि बख्शी स्टेडियम में होने वाली रैली लोगों की भारी भागीदारी के साथ एक भव्य रैली बनाई जाए। भाजपा जम्मू-कश्मीर के महासचिव और कश्मीर मामलों के प्रभारी सुनील शर्मा ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आज की बैठक महत्वपूर्ण थी। उन्होंने कहा,“वहां पार्टी के नेता, जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारी थे। सात मार्च की रैली में लोगों की भारी भागीदारी सुनिश्चित करने पर फोकस किया गया। नेताओं और कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। एक समय था जब भाजपा कश्मीर में अछूत थी और आज हर कोई इसका हिस्सा बनना चाहता है। कश्मीर के सभी जिलों से लोगों की भारी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक योजना भी तैयार की गई है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button