विदेश

अफगानिस्तान में बर्फबारी से 15 लोगों की मौत, 10 हजार मवेशियों की भी गई जान

काबुल

पिछले तीन दिनों में देश के कई प्रांतों में भारी बर्फबारी के कारण 15 लोगों की दुखद मौत हो गई और लगभग 30 लोग घायल हो गए. टोलो न्यूज ने यह जानकारी दी है. इसके अलावा बल्ख और फरयाब प्रांतों से प्राप्त आंकड़े पशुधन पर विनाशकारी प्रभाव का संकेत देते हैं. हाल की बर्फबारी के कारण लगभग दस हजार जानवर मारे गए हैं.

सर-ए-पुल के निवासी अब्दुल कादिर ने आबादी के बीच व्याप्त चिंता व्यक्त करते हुए कहा, 'भीषण बर्फबारी जारी है. लोग चिंतित हैं क्योंकि उनके पशुओं को नुकसान हुआ है. कई सड़कें अवरुद्ध हैं और वहां शायद ही कोई गतिविधि हो. एक अन्य निवासी, अमानिलाह ने सरकारी सहायता की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया, खासकर सड़क अवरोधों और भूखे पशुओं की दुर्दशा से प्रभावित लोगों के लिए.

संकट के जवाब में अफगानिस्तान ने विशेष रूप से पशुधन मालिकों को होने वाले नुकसान का समाधान करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों की एक समिति के गठन की घोषणा की है. अधिकारियों ने बल्ख, जवजान, बदघिस, फरयाब और हेरात प्रांतों में पशुधन मालिकों की मदद के लिए कदम उठाए हैं. कृषि, सिंचाई और पशुधन मंत्रालय के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता मिस्बाहुद्दीन मुस्तैन ने सभी प्रांतों में गठित समितियों की त्वरित प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला.

ये समितियाँ अवरुद्ध सड़कों को खोलने, प्रभावित समुदायों को भोजन और चारा वितरित करने और भारी बर्फबारी के बाद फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं. अफगान रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रवक्ता इरफानिलाह शराफजोई ने कहा कि शीतकालीन सेवा कर्मचारियों ने पहले से ही बदगीस, घोर, फराह, कंधार, हेलमंद, जज्जन और नूरिस्तान जैसे प्रांतों में हाल की बर्फबारी से प्रभावित व्यक्तियों तक सहायता प्रदान की है.

भीषण बर्फबारी के कारण प्रमुख परिवहन मार्ग बंद हो गए हैं, जिनमें सालांग दर्रा और घोर, बदघिस, गजनी, हेरात और बामियान जैसे विभिन्न प्रांतों तक पहुंच शामिल है. लोक निर्माण मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अशरफ हकशेनस ने पिछले दो दिनों में भारी बर्फबारी के कारण इन मार्गों के अस्थायी रूप से अवरुद्ध होने की पुष्टि की. फरयाब के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता एस्मातुल्लाह मुरादी ने बताया कि प्रांत में भारी बर्फबारी के कारण अधिकांश जिलों में सड़कें बंद हो गईं, जिससे दूरदराज के इलाकों के निवासी फंस गए. रिपोर्ट के अनुसार दुख की बात है कि तुर्कमेनिस्तान सीमा पर चाहर सादा जिले में एक व्यक्ति की जान चली गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button