विदेश

ढाका के मॉल में अचानक लगी भीषण आग, बचने के लिए छत से कूदे लोग, 43 की मौत

 ढाका

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में गुरुवार देर रात एक बड़ा हादसा हो गया। जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई घायल हुए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। दरअसल, ढाका शहर में स्थित 6 मंजिला ग्रीन कोज़ी कॉटेज शॉपिंग मॉल में 29 फरवरी की देर रात भीषण आग लग गई।

फेमस रेस्तरां से फैली आग

जिसमें कई लोगों की झुलसने से 43 लोगों की झुलसने से मौत हो गई है। जबकि 50 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। समाने आई जानकारियों के मुताबिक, आग मॉल की पहली मंजिल पर एक फेमस रेस्तरां में लगी थी और देखते ही देखते पूरी बिल्डिंग में फैल गई, जिससे कई लोग अंदर फंस गए। बता दें कि बचाव कार्य जारी है। आग कैसे लगी इसका अभी तक पता नहीं चल सका है। वहीं पुलिस जांच में जुट गई है।

शवों की नहीं हो पा रही पहचान
सेन स्वयं भी चिकित्सक हैं, उन्होंने ‘डीएमसीएच’ में संवाददाताओं से कहा ‘जो लोग जीवित बचे हैं उनका श्वसन तंत्र गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है।’ चिकित्सकों ने कहा कि कुछ लोगों के शव इतनी बुरी तरह झुलस गए हैं कि उनकी पहचान कर पाना मुश्किल है। उन्होंने मृतक संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। प्रत्यक्षदर्शियों और अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के बाद लोग बचने के लिए ऊपर की मंजिलों की ओर भागे और कई लोगों को दमकलकर्मियों ने सीढ़ियों की मदद से बाहर निकाल लिया।

इन मंजिलों पर रेस्तरां एवं कपड़े की दुकानें थीं। अधिकारियों ने बताया कि इमारत से 75 लोगों को बाहर निकाला गया जिनमें से 42 लोग बेहोश थे। घटनास्थल पर दमकल सेवा की 13 गाड़ियों को भेजा गया। सेन ने कहा, ‘ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (DMCH) में 33 और (निकट स्थित) ‘शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी’ में 10 लोगों की मौत हो गई।’ मंत्री ने बताया कि इन दोनों अस्पतालों में 22 लोगों का उपचार किया जा रहा है और इन घायलों की हालत ‘नाजुक’ है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री समंता लाल सेन ने जानकारी देते हुए कहा कि बचाव अभियान में शामिल कर्मचारियों ने मॉल के अंदर शवों को बाहर निकाल रहे हैं। महिलाओं और बच्चों सहित 33 लोगों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मृत करार दिया, जबकि 10 लोगों को 'शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी' में लेकर जाया गया, जहां वो भी मृत पाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button