राजनीति

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरामैया ने विवादास्पद जाति आधारित जनगणना रिपोर्ट ग्रहण की

बेंगलुरु
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरामैया ने गुरुवार को विवादास्पद जाति आधारित जनगणना रिपोर्ट ग्रहण की। कांग्रेस सरकार की इस पहल से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में विवाद पैदा होने की संभावना है। कर्नाटक राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के. जयप्रकाश हेगड़े ने गुरुवार को कन्नड़ और संस्कृति मंत्री शिवराज तंगदागी की मौजूदगी में विधानसभा में सीएम सिद्दरामैया को रिपोर्ट सौंपी।

सिद्दरामैया ने कहा कि जाति आधारित जनगणना रिपोर्ट अब चर्चा के लिए कैबिनेट के सामने रखी जाएगी। हालांकि, उन्होंने रिपोर्ट पर कोई और जानकारी देने से इनकार कर दिया। कानून मंत्री एच.के. पाटिल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो रिपोर्ट पर कानूनी राय मांगी जाएगी। पहले हमें यह देखना होगा कि रिपोर्ट का अध्ययन करने के लिए कितना समय चाहिए।

इस बीच, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष एच. कंथाराज ने कहा कि उन्हें खुशी है कि आखिरकार रिपोर्ट सौंपी जा रही है। उन्होंने कहा कि एक बार जब आप रिपोर्ट का अध्ययन करेंगे, तो फायदे और नुकसान का पता चल जाएगा। यह रिपोर्ट सभी वर्गों के लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है। यह बेजुबानों को आवाज देती है। यह सभी के कल्याण के लिए है। प्रभावशाली वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों के कड़े विरोध के बीच रिपोर्ट को स्वीकार करने का कदम उठाया गया है। इन दोनों समुदायों के संगठनों ने रिपोर्ट को 'अवैज्ञानिक' करार देते हुए इसे अस्वीकार करने की घोषणा की।

पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री सिद्दरामैया को चुनौती भी दी थी कि अगर उनमें क्षमता है तो वह कंथाराज द्वारा तैयार की गई जाति आधारित मतगणना रिपोर्ट को स्वीकार करें। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार राज्य सरकार को सौंपे गए ज्ञापन में हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक थे, जिसमें उस रिपोर्ट को स्वीकार न करने का आग्रह किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button