मध्यप्रदेश

वर्षा से पूर्व सभी नहरों का सुधार कार्य पूर्ण करा लिया जाए – जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट

वर्षा से पूर्व सभी नहरों का सुधार कार्य पूर्ण करा लिया जाए – जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट

विभागीय कार्यों की समीक्षा

भोपाल

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी राम सिलावट ने कहा है कि सभी मुख्य अभियंता अपने- अपने कछारों का निरीक्षण करें और आगामी वर्षा काल से पहले नहरों के सुधार कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करा लें। नहर के अंतिम छोर तक किसान को सिंचाई के लिए जल मिलना चाहिए। जल संरचनाओं के आस-पास से अतिक्रमण हटाए जाएं एवं वृक्षारोपण किया जाए।जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने प्रमुख अभियंता जल संसाधन कार्यालय में विभागीय समीक्षा की।

मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि वे विभिन्‍न परियोजनाओं के कार्यो का औचक निरीक्षण करेंगे। जल संसाधन विभाग के अंतर्गत निर्मित परियोजनाओं में लगभग 39 हजार 240 किलोमीटर लंबाई की नहरें निर्मित हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री राजेश राजौरा, प्रमुख अभियंता श्री शिरीष मिश्रा, सभी कछारों के मुख्य अभियंता और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जल संसाधन मंत्री ने निर्देश दिए कि नहरों के सुधार के लिए रिपेयर, रेस्टोरेशन एवं रिनोवेशन (RRR) मद में प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय को आगामी 7 दिन में भिजवाए जाएं। साथ ही वृहद मध्यम परियोजनाओं की नहरों के सुधार के लिए एक्सटेंशन, रिनोवेशन और मॉडरनाइजेशन (ERM) मद के अंतर्गत स्वीकृति प्राप्त की जाए।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार मोदी की गारंटी वाली सरकार हैं। योजनाओं का पूरा लाभ आमजन को गारंटी के साथ दिया जाता है। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माणाधीन सभी सिंचाई परियोजनाओं का कार्य तेज गति से हो, उच्चगुणवत्ता युक्त हो तथा समयावधि में पूर्ण हो, यह सुनिश्चित किया जाए। स्वीकृत सिंचाई परियोजनाओं में लाभांवित होने वाले गांवों के नाम एवं किसानों की संख्या सहित जानकारी संकलित की जाए। परियोजनाओं से सिंचाई के अलावा किसानों एवं वहाँ स्थापित उद्योगों को होने वाले लाभ रोजगार आदि का आंकलन भी किया जाए।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि किसानों से जल-कर वसूली कार्य में मूल राशि ही जमा करवाने और पैनल्टी माफ किए जाने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। प्रमुख अभियंता ने बताया कि विभाग में लगभग 800 करोड़ की जल-कर वसूली बकाया है।

राज्यमंत्री  पटेल ने रामनगर अस्पताल का निरीक्षण किया

भोपाल
लोक स्वास्थ्य एवं
चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने मैहर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर का निरीक्षण किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने अस्पताल की व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को सशक्त कर मरीजों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिये संकल्पित है। राज्यमंत्री ने स्वास्थ्य केंद्र में प्रगतिरत निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button