विदेश

जापान ने रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को महासागर में छोड़ना शुरू कर दिया

जापान ने विरोध के बावजूद फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के दूषित जल को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू किया

जापान ने रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को महासागर में छोड़ना शुरू कर दिया

जापान: फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के दूषित जल को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू किया

टोक्यो
जापान ने  फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से रेडियोधर्मी विकिरण वाला दूषित पानी प्रशांत महासागर में छोड़ने का चौथा दौर शुरू कर दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय निवासियों और मछुआरों के विरोध के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रिया के बावजूद, संयंत्र के संचालक टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 11:30 बजे रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को महासागर में छोड़ना शुरू कर दिया।

पिछले तीन दौरों के समान, लगभग 7,800 टन अपशिष्ट जल, जिसमें अभी भी ट्रिटियम, एक रेडियोधर्मी पदार्थ है, लगभग 17 दिन में छोड़ा जाएगा।

देश में 11 मार्च 2011 को 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी से प्रभावित फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को कोर मेल्टडाउन का सामना करना पड़ा, जिससे बड़ी मात्रा में विकिरण हुआ। इसके परिणामस्वरूप स्तर -7 परमाणु दुर्घटना हुई, जो अंतर्राष्ट्रीय परमाणु और रेडियोलॉजिकल घटना पैमाने पर सबसे अधिक थी।

रिएक्टर भवनों में परमाणु ईंधन को ठंडा करने से संयंत्र से रेडियोधर्मी पदार्थों से दूषित पानी की भारी मात्रा बन रही है, जिसे अब परमाणु संयंत्र में टैंकों में संग्रहीत किया जा रहा है।

जर्मन रक्षा मंत्री ने यूक्रेन में सेना भेजने से किया इनकार

वियन
जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने यूक्रेन में अपनी थल सेना भेजने से इनकार कर दिया है। एक दिन पहले ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सुझाव दिया था कि यूरोपीय देश ऐसा कर सकते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिस्टोरियस ने  वियना में ऑस्ट्रियाई रक्षा मंत्री क्लाउडिया टान्नर के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जमीन पर सेना उतारने का जर्मनी के संघीय गणराज्य के लिए कोई विकल्प नहीं है।" टान्नर ने मैक्रॉन की टिप्पणियों को "चिंताजनक संकेत" भी कहा।

मैक्रॉन ने सोमवार को यूरोपीय नेताओं की एक सभा में कहा था कि हालांकि यूरोपीय नेताओं के बीच कोई आधिकारिक सहमति नहीं थी, यूक्रेन में पश्चिमी सैनिकों को भेजने की संभावना को "इनकार नहीं किया जाना चाहिए"। उन्होंने कहा कि पश्चिम यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगा कि यूक्रेन में रूस की जीत न हो।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button