मध्यप्रदेश

गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हो रही है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

राज्यमंत्री जायसवाल ने किया मृगनयनी शोरूम का निरीक्षण

गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हो रही है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
अब बारिश की जरा भी चिंता नहीं रही मुन्नी बाई को
भोपाल

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने बुधवार को मंत्रालय स्थित मृगनयनी एम्पोरियम (शोरूम) का आकस्मिक निरीक्षण किया।

राज्यमंत्री जायसवाल ने एम्पोरियम के प्रभारी अधिकारी से शोरूम में रखे विभिन्न उत्पादों की मांग-आपूर्ति एवं विक्रय के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आजकल प्राय: सभी हाथों से बने वस्त्र पहनना पसंद करते हैं। इसीलिए जनरूचि के अनुरूप मॉडर्न डिजाइन्स के वस्त्र उत्पाद वर्तमान में प्रचलित पैटर्न्स और नये कलेवर में तैयार किये जायें। साथ ही अन्य उत्पादों में भी गुणवत्ता और आकर्षण का विशेष ध्यान रखा जायें। उन्होंने प्रभारी अधिकारी को एम्पोरियम के सभी उत्पादों की मार्केंटिंग और प्रचार-प्रसार के लिये नये व रोचक तरीके अपनाने के निर्देश दिये।

उल्लेखनीय है कि मृगनयनी एम्पोरियम कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अधीन संत रविदास मध्यप्रदेश हस्त शिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा संचालित किये जाते हैं। इनमें हाथों से बने खादी वस्त्र, चादरें, पर्दे, टेबल क्लॉथ, नैपकिन, डोर मेट, लकड़ी के खिलौने, बांस, कांसे व तांबे से निर्मित मूर्तियां, कलाकृतियां, बर्तन व अन्य कला वस्तुएँ विक्रय के लिये रखी जाती हैं।

गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हो रही है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

भोपाल

मेहनत-मजदूरी कर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले परिवारों के लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना वरदान साबित हो रही है। इस योजना में मिलने वाले राशन से निर्धन वर्ग के लोगों को अनाज खरीदने की दिक्क्तों से मुक्ति मिली है। सीहोर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के पात्र हितग्राहियों को शासकीय उचित मूल्य दुकान से निशुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया जा रहा है। इसके साथ ही हितग्राही को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में एक रूपये किलो की दर पर राशन मिल रहा है।

सीहोर के राहुल सेन भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से लाभान्वित अनेक हितग्राहियों में से एक हैं। राहुल मजदूरी का कार्य करते हैं। उनके परिवार में 7 सदस्य हैं। योजना से मिलने वाले राशन से ही राहुल सेन अपने परिवार का उचित रूप से भरण-पोषण कर रहे हैं। राहुल बताते हैं कि इस योजना के तहत परिवार के सभी 7 सदस्यों को पात्रता अनुसार नियमित रूप से राशन मिल जाता है।

राहुल गरीबों के लिये चलाई जा रही इस योजना के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। उनका विचार है कि सरकार की योजनाएँ निर्धन वर्ग के लिये वरदान से कम नहीं है।

अब बारिश की जरा भी चिंता नहीं रही मुन्नी बाई को

भोपाल

वो दिन अब दूर हुए, जब मुन्नी बाई को बारिश में भीगने की चिंता सताती थी, क्यूंकि उसकी छोटी-सी कच्ची टपरिया (झोपड़ी) बरसात के दिनों में यहां-वहां से टपकती रहती थी। मुन्नी बाई के जीवन में वरदान बनकर आई प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना। इस योजना से विशेष पिछड़ी जनजातीय समूह के कई गरीब परिवारों का पक्के घर का सपना अब साकार होने लगा है। मुन्नी बाई का भी अब पक्का घर बन गया है।

मुन्नीबाई आदिवासी अपने नये पक्के घर में

शिवपुरी तहसील के चांदपुर गांव की मुन्नी बाई बताती हैं कि वे अपने कच्चे घर की कठिनाइयों से भारी परेशान थीं। दो साल पहले उनके पति नहीं रहे। अपने परिवार के साथ वह पहले एक कच्ची टपरिया में रहती थीं। कच्ची टपरिया में बारिश में लगातार पानी टपकता रहता था, जिससे खाने-पीने का सामान भी खराब हो जाता था। मकान गिरने की चिन्ता से भी मन हमेशा डरा रहता था। कच्चे घर की और भी कई परेशानियां थीं। तब वे सोचती थीं, कब उनका भी खुद का पक्का घर बनेगा? पर मुन्नीबाई की पीड़ा को सरकार ने समझा और अब प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना से उसका पक्का घर बन गया है। अपना घर पाकर मुन्नी बाई बेहद खुश हैं। इसके लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बार-बार धन्यवाद देती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button