खेल-जगत

टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल ने लगाई लंबी छलांग, विराट के पहुंचे करीब

मुंबई

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल को टेस्ट रैकिंग में बड़ा फायदा पहुंचा है. इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ में जायसवाल का बल्ला जमकर बोल रहा है, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला है. जायसवाल अब कोहली से टेस्ट रैंकिंग में सिर्फ 2 पायदान ही दूर रह गए हैं.

तीन पायदान ऊपर आते हुए जायसवाल टेस्ट रैंकिंग में 12वें नंबर पर आ गए हैं, जबकि विराट कोहली 9वें पायदान पर मौजूद है. हालांकि कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है. जायसवाल 727 रेटिंग के साथ 12वें स्थान पर आए हैं. वहीं विराट को कोहली 744 रेटिंग के साथ 9वें नंबर पर हैं.

भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ऊपर विराट
यशस्वी के शानदार प्रदर्शन में दो दोहरे शतक भी शामिल हैं, जिससे उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का विराट कोहली का रिकॉर्ड भी बराबर कर दिया है। रैंकिंग में गिरावट के बावजूद, विराट कोहली 9वें स्थान पर मौजूद हैं और वह भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। कोहली पहले दो टेस्ट में नहीं खेले और फिर पैटरनिटी लीव लेने के लिए पूरी सीरीज से हट गए, जिससे उनकी रैंकिंग में गिरावट आई। 15 फरवरी को अनुष्का शर्मा और कोहली ने अपने बेटे अकाय को दुनिया से परिचित करवाया।

रैंकिंग बल्लेबाज रेटिंग पॉइंट
1 केन विलियमसन 893
2 स्टीव स्मिथ 818
3 जो रूट 799
4 डेरिल मिशेल 780
5 बाबर आजम 768
6 उस्मान ख्वाजा 765
7 दिमुथ करुणारत्ने 750
8 मार्नस लाबुशेन 746
9 विराट कोहली 744
10 हैरी ब्रूक 743

रैंकिंग में अन्य भारतीय खिलाड़ी
 

रैंकिंग बल्लेबाज रेटिंग पॉइंट
12 यशस्वी जायसवाल 727
13 रोहित शर्मा 720
14 ऋषभ पंत 699

शुभमन गिल का बल्ला भले ही सीरीज में उस तरह नहीं चला हो, लेकिन रांची टेस्ट में मैच विनिंग पारी के बाद वह रैंकिंग में चार स्थान चढ़कर 31वें स्थान पर पहुंच गए। रांची टेस्ट में भारत की जीत के हीरो ध्रुव जुरेल भी 69वें स्थान पर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए।

टॉप-5 में नहीं कोई भारतीय

टेस्ट रैंकिंग के टॉप-5 बैटर्स में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है. रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन अव्वल नंबर पर हैं. कीवी बैटर के पास 893 की रेटिंग मौजूद है. फिर दूसरे नंबर दो पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ मौजूद हैं, जिनके पास 818 की रेटिंग है. आगे बढ़ते हुए इंग्लैंड के जो रूट 799 रेटिंग के साथ तीसरे, न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल 780 रेटिंग के साथ चौथे और पाकिस्तान के बाबर आज़म 768 रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ धमाल मचा रहे जायसवाल

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ में भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर बोला है. सीरीज़ में चार टेस्ट हो चुके हैं, जिसके बाद वो सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बैटर हैं. उन्होंने 4 मैचों की 8 पारियों में 93.57 की औसत से 655 रन बना लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 दोहरे शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं.

गौरतलब है कि जायसवाल अब तक 8 टेस्ट खेल चुके हैं, जिनकी 69.36 पारियों में बैटिंग करते हुए उन्होंने 971 रन बना लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 दोहरे सहित 3 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button