देश

भारतीय सेना ने 46-मीटर मॉड्यूलर ब्रिज को शामिल करके अपनी ब्रिजिंग क्षमता को बढ़ाया

नई दिल्ली
भारतीय सेना में मॉड्यूलर ब्रिज को शामिल किया गया। मॉड्यूलर ब्रिज को शामिल किए जाने से सेना को किसी भी चुनौतीपूर्ण जगहों पर अपने टैंकों को तैनात करने में आसानी होगी। साथ ही सेना के इंजीनियरों की महत्वपूर्ण ब्रिजिंग क्षमता को बढ़ाएगा। नई दिल्ली स्थित मानेकशॉ सेंटर में आयोजित हुए कार्यक्रम भारतीय सेना ने  46-मीटर मॉड्यूलर ब्रिज को शामिल करके अपनी ब्रिजिंग क्षमता को बढ़ाया है। इस मॉड्यूलर ब्रिज को डीआरडीओ ने लार्सन एंड टुब्रो के साथ मिलकर डिजाइन और विकसित किया है। इस कार्यक्रम में भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना, डीआरडीओ और रक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

अगले 4 सालों में कुल 41 सेट किए जाएंगे शामिल
एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अगले 4 सालों में कुल 41 सेट धीरे-धीरे शामिल किए जाएंगे, जिनकी कीमत 2,585 करोड़ रुपये होगी। पहला सेट आज यानी मंगलवार को सेना में शामिल किया गया।

क्या है इस मॉड्यूलर ब्रिज की खासियत?
मॉड्यूलर ब्रिज एक मैकेनिकल रूप से लॉन्च किया गया सिंगल-स्पैन, पूरी तरह से डेक वाला 46-मीटर का असॉल्ट ब्रिज है। यह ब्रिज सेना को नहरों और खाइयों जैसी बाधाओं को आसानी से पार करने में सक्षम बनाता है। यह भारतीय सेना के इंजीनियरों की महत्वपूर्ण ब्रिजिंग क्षमता को बढ़ाएगा। ये पुल अत्यधिक मोबाइल, मजबूत हैं। यह त्वरित तैनाती और पुनर्प्राप्ति के लिए डिजाइन किए गए हैं, जो मशीनीकृत संचालन की तेज गति वाली प्रकृति के साथ संरेखित हैं।

मॉड्यूलर ब्रिज का सेना में शामिल होना क्यों महत्वपूर्ण?
सेना ने कहा कि मॉड्यूलर ब्रिज का शामिल होना भारत की उन्नत सैन्य उपकरणों को डिजाइन करने और विकसित करने में कौशल को भी उजागर करता है। यह आत्मनिर्भर भारत और रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए देश की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है। बता दें कि मॉड्यूलर पुलों की खरीद के लिए फरवरी 2023 में एलएंडटी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

कितना ठोस है यह ब्रिज?
सेना के अनुसार, मॉड्यूलर ब्रिज के प्रत्येक सेट में 8×8 भारी गतिशीलता वाहनों पर आधारित सात वाहक वाहन और 10×10 भारी गतिशीलता वाहनों पर आधारित दो लॉन्चर वाहन शामिल हैं। इन पुलों को त्वरित लॉन्चिंग और पुनर्प्राप्ति क्षमताओं के साथ नहरों और खाइयों जैसी विभिन्न प्रकार की बाधाओं पर नियोजित किया जा सकता है। यह अत्यधिक मोबाइल, बहुमुखी, मजबूत है और पहिएदार और ट्रैक किए गए मशीनीकृत वाहनों के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम है।

मध्यम गर्डर पुलों की लेंगे जगह
मॉड्यूलर पुल मैन्युअल रूप से लॉन्च किए गए मध्यम गर्डर पुलों (एमजीबी) की जगह लेंगे जो वर्तमान में सेना में उपयोग किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित मॉड्यूलर पुलों के एमजीबी की तुलना में कई फायदे होंगे, जैसे बढ़ी हुई अवधि, निर्माण के लिए कम समय और पुनर्प्राप्ति क्षमता के साथ यांत्रिक लॉन्चिंग। इन पुलों का अधिग्रहण न केवल सेना की परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाता है, बल्कि रक्षा प्रौद्योगिकी और विनिर्माण में भारत की बढ़ती प्रमुखता को भी दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button