मध्यप्रदेश

भोपाल में संसदीय प्रश्न मंच का हुआ आयोजन

प्रदेश में बालिका छात्रावास और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का संचालन

भोपाल में संसदीय प्रश्न मंच का हुआ आयोजन

केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा लाइनमेनों का किया जाएगा सम्मान

भोपाल

प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा सुविधा से वंचित रहने वाली बेघर, अनाथ, शाला से बाहर बालिकाओं के लिये उनकी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करने तक स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बालिका छात्रावास योजना संचालित की जा रही है। वर्तमान में 324 छात्रावास मंजूर हैं। इनमें 23 हजार से अधिक बालिकाओं को योजना का लाभ दिया जा रहा है। छात्रावास में रहने वाली बालिकाओं को पढ़ाई के साथ आत्म-सुरक्षा प्रशिक्षण, स्पोर्ट्स फॉर डेव्हलपमेंट, लाइब्रेरी एवं उपचारात्मक शिक्षण की सुविधा दी जा रही है।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना का क्रियान्वयन केन्द्र सरकार की मदद से प्रदेश में किया जा रहा है। वर्तमान में 207 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में करीब 31 हजार बालिकाएँ अध्ययनरत हैं।

 

भोपाल में संसदीय प्रश्न मंच का हुआ आयोजन

बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवा हुए पुरस्कृत

भोपाल

भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था की जानकारी युवाओं तक पहुँचाने के मकसद से पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय पीठ द्वारा आज विंध्याचल भवन के विद्यापीठ सभागार में विश्वविद्यालयीन और महाविद्यालयीन संसदीय प्रश्न मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

संसदीय प्रश्न मंच प्रतियोगिता में चयनित 5 टीम मतपत्र, टीम मतगणना, टीम निर्वाचन और टीम मतदान के बीच युवाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि अध्यक्ष भोपाल नगर निगम किशन सूर्यवंशी थे। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था दुनियाभर में सशक्त लोकतंत्र देश के रूप में पहचानी जाती है। इस व्यवस्था को और मजबूत करने के लिये युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने राष्ट्रीय संसदीय पीठ के प्रयासों की प्रशंसा की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में रजिस्ट्रार मानव अधिकार आयोग नवनीत कुमार गोधा भी मौजूद थे।

संसदीय पीठ की संचालक डॉ. प्रतिमा यादव ने संस्थान की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 15 विश्वविद्यालयीन और महाविद्यालयीन टीमों ने भागीदारी की। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में कॅरियर विधि महाविद्यालय को प्रथम, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई स्वशासी महाविद्यालय को द्वितीय और सेफिया लॉ कॉलेज की टीम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। सांत्वना पुरस्कार उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल की टीम को दिया गया।

केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा लाइनमेनों का किया जाएगा सम्मान

4 मार्च को नई दिल्ली में होगा लाइनमेन दिवस समारोह
महिला लाईनमेन श्रीमती मंगनी बाई भी होंगी सम्मानित

भोपाल

केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण, विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा देश में लाइनमेनों द्वारा विद्युत क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों और विद्युत क्षेत्र के विकास से देश की तरक्की में किये जा रहे निस्वार्थ योगदान को मान्यता देने के लिए इन्हें सम्मानित किया जायेगा। इन्हें नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में 4 मार्च को आयोजित होने वाले लाइनमेन दिवस समारोह-2024 में सम्मानित किया जाएगा।

दिल्ली में आयोजित होने वाले लाइनमेन दिवस समारोह में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर सीहोर वृत्त के आष्टा संभाग में कार्यरत लाइन अटेंडेंट उदय सिंह, भोपाल शहर वृत्त के छोला जोन शहर संभाग उत्तर में कार्यरत श्रीमती मंगनी बाई एवं मुरैना वृत्त के थरा वितरण केन्द्र में कार्यरत श्याम सुंदर शर्मा को सम्मानित किये जाने के लिये चयनित किया गया है। कार्यक्रम के लिये कंपनी के वरिष्ठ प्रकाशन अधिकारी मनोज द्विवेदी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button