मध्यप्रदेश

दो मार्च को मुरैना पहुंचेगी राहुल गांधी की यात्रा, सेटअप लगना शुरू, रूम वाले कंटेनर, किचिन से लेकर लांड्री तक की व्यवस्था

ग्वालियर
इम्फाल से शुरू हुई कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा दो मार्च को मुरैना सीमा से नगर में प्रवेश करेगी। यात्रा से पहले उसका सेटअप आ गया है। सिरौल पहाड़ी के नीचे राज्यसभा सदस्य अशोक सिंह की खाली पड़ी जमीन पर रविवार से सेटअप लगना शुरू हो गया है। इस सेटअप में रूम वाले कंटेनर, किचिन से लेकर लांड्री तक की व्यवस्था है। खुले भाग में हॉल, लोगों से संवाद करने के लिए बैठक व्यवस्था के लिए टेंट-तंबू लगना शुरू हो गए हैं। आसपास की जमीन पर जेसीबी मशीनों से समतलीकरण शुरू हो गया है। इस पूरे सेटअप में 400 से अधिक लोग हैं। यात्रा से पहले राष्ट्रीय कांग्रेस के नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। संभाग प्रभारी व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिव भटिया आ गए हैं। प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी बुधवार को आएंगे।

कांग्रेस की दरकती राजनीतिक जमीन को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी ने दूसरे चरण की यात्रा शुरू की है, इससे पहले यह यात्रा विधानसभा चुनाव से पहले से शुरू की गई थी, इसका प्रदेश में कांग्रेस को कोई राजनीतिक लाभ नहीं मिला है।अब लोकसभा चुनाव से पहले आगरा से धौलपुर से प्रदेश में प्रवेश करेगी। राजस्थान के बाद यात्रा के मार्ग में पहला जिला मुरैना पड़ेगा। मुरैना से राहुल गांधी यात्रा के साथ जिले की सीमा में प्रवेश करेंगे। यात्रा का रात्रि विश्राम नगर में ही है। रात्रि विश्राम के दौरान नगर के प्रबुद्धजनों से चर्चा करेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ विश्राम करेंगे
पहले सचिन तेंदुलकर मार्ग पर स्थित गोल्डन लोटस गार्डन में राहुल गांधी के रात्रि विश्राम करना तय हुआ था। अब गोल्डन लोटस के पास ही रिक्त जमीन पर खुले आसमान के नीचे राहुल गांधी यात्रा में साथ चल रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ विश्राम करेंगे। नेताओं की भोजन से लेकर स्नान, कपड़े धोने से लेकर सारी व्यवस्थाएं इसी सेटअप में हैं। सिरौल पहाड़ी के नीचे खुली जमीन पर किचिन बनकर तैयार है। इस जमीन के बाउंड्रीवाल के बाहर दो कंटेनर में लांड्री की व्यवस्था है। इस कंटेनर से पानी का टैंकर जोड़ दिया गया है। इसी कंटेनर में यात्रा में साथ चल रहे नेताओं के कपड़ों की धुलाई से लेकर प्रेस तक की व्यवस्था की जाती है।

कंटेनर में लेट-बाथ
यात्रा से पहले कंटेनरों का आगरा से आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इन कंटेनरों में अस्थाई रूम विद लैट बाथ बनाये गए हैं। बताया गया है कि ऐसे 65 से 70 कंटेनर आएंगे, इसके साथ ही बिजली व्यवस्था के लिए जनरेटर व रोशनी की व्यवस्था की जा रही है। आसपास के मार्ग को वाहनों के लिए तैयार किया जा रहा है।

चार लोकसभा सीटों पर पड़ेगा प्रभाव
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक सिंह का दावा है कि ग्वालियर-अंचल की चार लोकसभा सीटा पर राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का सीधा प्रभाव पड़ेगा, जबकि वर्तमान में अंचल की चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है, जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा के मुकाबले अधिक सीटें हासिल की थीं। 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के बीच अंचल में मुकाबला बराबर का रहा है, लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका कोई लाभ नहीं मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button