देश

बिहार राज्य में हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं संपन्न, अगले महीने आ सकता है परिणाम

नई दिल्ली
बिहार राज्य में हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं। बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 23 फरवरी 2024 तक किया गया था वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 1 फरवरी से 12 फरवरी तक किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में ऐसा देखा गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से सभी बोर्ड्स से पहले ही एग्जाम संपन्न करवा लिए जाते हैं। इसके साथ ही बोर्ड छात्रों के रिजल्ट भी सबसे पहले घोषित कर देता है।

अगले महीने घोषित होंगे परिणाम
पिछले वर्ष को देखें तो 12वीं कक्षा के परिणाम 21 मार्च 2023 को जारी किया गया था वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 31 मार्च 2023 को जारी किया गया था। इसी पैटर्न को देखें तो इस वर्ष भी बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम 20 मार्च 2024 के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।

उत्तीर्ण होने के लिए हर विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य
कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इससे कम आने पर आपको फेल माना जायेगा। हालांकि एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को हताश होने के आवश्यकता नहीं है। बोर्ड की ओर से प्रत्येक वर्ष ऐसे छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया जाता है जिसमें शामिल होकर आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं।

रिजल्ट घोषित होने पर ऐसे कर सकेंगे चेक
बिहार बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होते ही आप इसे चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाना होगा और यहां रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको मांगी गयी डिटेल जैसे रोल कोड/ रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा। ऐसे करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button