देश

PM मोदी को अचानक याद आई 2002 की एक बात

 राजकोट/नई दिल्ली.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर राज्य में 4000 करोड़ से ज्यादा की 11 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसमें द्वारका और बेट द्वारका को जोड़ने का सुदर्शन सेतु भी शामिल है। राजकोट में एम्स का उद्घाटन भी होना है। इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर 22 साल पुराना एक वीडियो शेयर किया, जब उन्होंने राजकोट विधायक के तौर पर पहली बार गुजरात विधानसभा में कदम रखा था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक पुराना वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "राजकोट का मेरे दिल में हमेशा एक विशेष स्थान रहेगा। यह इस शहर के लोग ही थे जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे पहली बार चुनावी जीत दिलाई। तब से मैंने सदैव जनता जनार्दन की आकांक्षाओं के साथ न्याय करने का काम किया है। ये भी सुखद संयोग है कि आज और कल मैं गुजरात में रहूंगा और एक कार्यक्रम राजकोट में हो रहा है, जहां से 5 एम्स देश को समर्पित किये जायेंगे।" 2002 में 24 फरवरी के ही दिन पीएम मोदी राजकोट से अपना पहला चुनाव जीतकर पहली बार गुजरात विधानसभा के सदस्य बने थे। उन्होंने अक्टूबर 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली थी और पद पर बने रहने के लिए उन्हें छह महीने के भीतर विधान सभा का सदस्य बनना आवश्यक था। राजकोट उपचुनाव ने उन्हें जीत का मौका दिया। थ्रोबैक वीडियो को मोदी आर्काइव द्वारा साझा किया गया था। यह वीडियो राजकोट में उनके नामांकन दाखिल करने, चुनाव प्रचार करने और भाषण देने की क्लिप और छवियों का एक संग्रह है।

आज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के द्वारका में भारत के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल का उद्घाटन किया। ओखा और बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले 'सुदर्शन सेतु' का निर्माण 979 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में 2.3 किमी लंबे पुल की आधारशिला रखते हुए कहा था कि यह पुराने और नए द्वारका के बीच एक कड़ी के रूप में काम करेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, "चार लेन वाले 27.20 मीटर चौड़े पुल के दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं।" सुदर्शन सेतु में भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की तस्वीरों से सजा हुआ एक फुटपाथ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button