विदेश

रूस-यूक्रेन युद्ध दो साल होने के बीच यूरोपीय संघ ने रूस पर लगाए नये प्रतिबंध

गाजा के नुसीरत शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध दो साल होने के बीच यूरोपीय संघ ने रूस पर लगाए नये प्रतिबंध

मेक्सिको में अपराधियों में टकराव, बर्बरता से 12 को मौत के घाट उतारा

गाजा
 मध्य गाजा पट्टी में नुसीरत शरणार्थी शिविर में एक घर पर हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 17 फिलिस्तीनी मारे गए और 34 से अधिक घायल हो गए। यह जानकारी स्थानीय चिकित्सा सूत्रों ने बुधवार को सिन्हुआ को दी।

सूत्रों ने कहा कि राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी हैं और हताहतों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि पीड़ितों को अल-बलाह शहर के अल-अक्सा शहीद अस्पताल में भर्ती किया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने सिन्हुआ से कहा कि एक इजरायली युद्धक विमान ने कई विस्थापित परिवारों को शरण देने वाले घर पर कई मिसाइलों से हमला किया। बड़े पैमाने पर हुए विस्फोट ने इमारत गिरा दिया और शिविर के पश्चिमी हिस्से में घरों को बहुत नुकसान पहुंचाया।

इस बीच, हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस बयान में कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली हमलों से मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 29,313 हो गई है, जबकि 69,333 अन्य घायल हो गए हैं, क्योंकि इजरायल-हमास संघर्ष जारी है।

रूस-यूक्रेन युद्ध दो साल होने के बीच यूरोपीय संघ ने रूस पर लगाए नये प्रतिबंध

ब्रसेल्स
 यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के दो साल पूरे होने पर यूरोपीय संघ ने बुधवार को रूस के खिलाफ नये प्रतिबंध लगाने पर सहमति जताई, जिसके दायरे में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में मास्को की सहायता करने वाली चीनी कंपनियों सहित व्यक्तियों और व्यवसायों को लाया जाएगा।

यूरोपीय संघ ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है, जब यूक्रेन पर रूस के हमले के दो वर्ष पूरे होने जा रहे हैं और हाल में रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मृत्यु की बात सामने आई है। ज्ञात रहे कि रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर हमला कर दिया था।

वर्तमान में 27 देशों के यूरोपीय संघ की अध्यक्षता कर रहे बेल्जियम ने कहा, नये प्रतिबंध यूरोपीय संघ द्वारा अनुमोदित सबसे व्यापक पाबंदियों में से एक हैं। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों के दूत लगभग 200 कंपनियों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधों को अभी औपचारिक रूप से लागू किया जाना बाकी है।

सूत्रों ने कहा कि प्रतिबंध के दायरे में कई चीनी कंपनियां भी हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि इन्होंने रूस को मदद प्रदान की थी। यूरोपीय संघ की लीगल मैगजीन में प्रतिबंध प्रकाशित होने पर लक्षित संस्थाओं का विवरण सामने आएगा।

मेक्सिको में अपराधियों में टकराव, बर्बरता से 12 को मौत के घाट उतारा

मेक्सिको सिटी
 मेक्सिको के दक्षिणी राज्य ग्युरेरो में प्रतिद्वंद्वी आपराधिक गिरोहों के बीच भयावह टकराव में कम से कम 12 लोग मारे गए। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने  संवाददाता सम्मेलन में इसकी पुष्टि की।

ओब्रेडोर ने मेक्सिको सिटी के नेशनल पैलेस में नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, घटना की जांच मंगलवार को शुरू हो चुकी है। नेशनल गार्ड के सैनिक घटनास्थल पर हैं। इस बर्बर झड़प का विवरण बाद में प्रदान किया जाएगा।

मेक्सिको के अधिकारियों का कहना है कि इस घटना का मंगलवार को सामने आया वीडियो दिल दहला देने वाला है। इसमें बंदूकधारी अपने दुश्मनों को गोली और लातें मारने के साथ जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इस देश में सिर काटने और फांसी देने के वीडियो पहले भी सोशल मीडिया पर सामने आ चुके हैं। ताजा वीडियो में जंगली पहाड़ी पर आगबबूला बंदूकधारी अपने दुश्मनों पर चिल्ला रहे हैं। उन्हें गाली दे रहे हैं। वह कुछ प्रतिद्वंद्वियों के गोलियों से छलनी शवों के ऊपर खड़े नजर आ रहे हैं। वह लाशों पर पैर पटकते हैं। कुछ को निर्वस्त्र कर देते हैं। इसके बाद उन्हें पास में बनी एक बनी हुई चिता में खींचकर आग लगा देते हैं।

प्रशांत तट के गुएरेरो राज्य के अभियोजकों ने रात कहा कि वे टोटोलापन की पहाड़ी बस्ती में अपराधस्थल पर पहुंचे। उन्हें पांच जले हुए शव मिले। राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने बुधवार को कहा कि अब तक कुल एक दर्जन शव मिले हैं। हालांकि, वीडियो में कम से कम 15 शव नजर आ रहे हैं। अभियोजकों का कहना है कि टकराव में शामिल गिरोहों की पहचान नहीं हो सकी है। लेकिन स्थानीय एक पत्रकार ने कहा कि जान गंवाने वाले ड्रग माफिया फैमिलिया मिचोआकाना कार्टेल से संबंधित हो सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button