देश

तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

जयपुर.

बीती रात हुई बेमौसम बारिश से एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदल गया है। जैसलमेर, हनुमानगढ़, चुरू के साथ ही अन्य जिलों में हुई बेमौसम बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार दौसा, अलवर, करौली, धौलपुर और भरतपुर जिलों में बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके साथ ही जोधपुर, पाली, राजसमंद, अजमेर, नागौर, टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर, सीकर और झुंझुनू में बादल छाए रहने की संभावना है। सोमवार रात चली तेज तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश ने मौसम में एक बार फिर ठंडक घोल दी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है। इसका असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और राजस्थान में भी देखने को मिलेगा। इसी के चलते मंगलवार सुबह से ही जयपुर में बादल छाए हुए हैं। यहां दिन का तापमान 32 डिग्री और रात का तापमान 15 डिग्री बना हुआ है।

फसलों को नुकसान की आशंका
तेज आंधी के बाद हुई बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। जीरा, चना, सरसों व ईसबगोल को ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। जिन फसलों पर फूल आ चुके हैं, वे भी इस तेज आंधी में झड़ जाएंगे। सबसे ज्यादा नुकसान की संभावना जीरा फसल पर जताई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button