खेल-जगत

सकलैन तारिक ने कहा- जम्मू-कश्मीर वॉलीबॉल का केंद्र, इसे उचित सुविधाओं और समर्थन की जरूरत

चेन्नई
भारतीय वॉलीबॉल खिलाड़ी सकलैन तारिक का ए23 द्वारा संचालित रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के तीसरे सीज़न में शामिल होना पहले ही प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित कर चुका है। देश के सबसे प्रतिभाशाली वॉलीबॉल सितारों में से एक, सकलैन, जो जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के रहने वाले हैं, इस सीज़न में नई फ्रेंचाइजी दिल्ली तूफ़ान्स का नेतृत्व कर रहे हैं। रविवार को जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में बेंगलुरु टॉरपीडोज़ पर चौंकाने वाली जीत के बाद, अनुभवी सेटर ने अपने राज्य से और अधिक बच्चों को इस स्तर तक पहुंचते हुए देखने की इच्छा व्यक्त की। लीग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में सकलैन ने कहा, मैं ऐसे क्षेत्र से हूं जहां से कोई भी आपसे इस स्तर तक पहुंचने की उम्मीद नहीं करता है। यह मेरे, मेरे परिवार और मेरे जिले के लिए गर्व की बात है।

उनकी वॉलीबॉल यात्रा छोटी उम्र में ही शुरू हो गई थी जब उन्होंने अपने पिता को खेल खेलते देखा था। उनके आग्रह पर, जब सकलैन स्कूल में छठी कक्षा में थे, तब उन्होंने इस खेल को आजमाने का फैसला किया और कुछ वर्षों के भीतर, वह वॉलीबॉल सीखने के लिए पंजाब स्पोर्ट्स हॉस्टल में स्थानांतरित हो गए। उन्होंने कहा, मैंने पंजाब के लिए नेशनल खेला और बाद में, मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला जम्मू-कश्मीर का पहला खिलाड़ी बन गया।

2014 में, सकलैन ने एशियाई चैंपियनशिप में भारत अंडर-18 टीम के लिए प्रतिस्पर्धा की। दो साल बाद, उन्होंने जूनियर भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम में जगह बनाई और 2018 में, उन्होंने ब्रिक्स खेल में देश का प्रतिनिधित्व किया। 2019 में, उन्होंने म्यांमार में एक प्रतियोगिता में भारतीय अंडर-23 टीम के लिए खेला, जहां उनकी टीम ने रजत पदक जीता। 2021 में, 27 वर्षीय ने जापान में भारतीय सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में खेला।

सकलैन के पिता एक शारीरिक शिक्षा शिक्षक और वॉलीबॉल कोच के रूप में काम करते हैं, और उनकी माँ जो एक गृहिणी हैं, छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए एक छोटा स्कूल भी चलाती हैं। लेकिन मामूली साधनों वाला परिवार होने के बावजूद, उनके परिवार ने उन्हें अपने वॉलीबॉल करियर को जारी रखने में मदद करने के लिए आर्थिक या अन्य सभी आवश्यक सहायता प्रदान की।

सकलैन ने कहा, मैं उनका ऋणी हूं। उनके समर्थन के बिना, मैं यहां नहीं होता। 2014 में, सकलैन को ओएनजीसी से तीन साल के लिए अनुबंध का प्रस्ताव भी मिला, और फिर उन्होंने प्रतियोगिताओं से पैसा कमाना शुरू कर दिया और इस तरह अपने खेल करियर का समर्थन करना शुरू कर दिया। फिलहाल, वह भारतीय नौसेना में एक पेटी ऑफिसर के पद पर हैं।

अपने युवा करियर में पहले ही बहुत कुछ हासिल कर चुके सकलैन का सपना राज्य से और अधिक युवाओं को खेल में आगे बढ़ते देखना है। वह अपने घर में एक वॉलीबॉल क्लब भी चलाते हैं, जहाँ वह हर शाम 50-60 बच्चों को प्रशिक्षण देते है।

उन्होंने एक स्थानीय मैच को याद करते हुए कहा, लोग यह नहीं जानते होंगे, लेकिन जम्मू और कश्मीर वॉलीबॉल का एक बड़ा केंद्र है, जहां 20,000 से अधिक प्रशंसक खेल देखने आए थे। सकलैन ने स्वीकार किया कि राज्य में सुविधाओं और प्रदर्शन की कमी के कारण खेल का विकास एक निश्चित बिंदु से आगे रुक गया है।

उन्होंने कहा, मुझे आश्चर्य होता है कि इतना प्यार होने के बावजूद हम इतने पीछे क्यों हैं? राज्य में खेलों में एक्सपोज़र और सुविधाओं की कमी है। आज तक, मुझे नहीं लगता कि राज्य में खेलों में एक भी नौकरी है। कैसे? क्या माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य की योजना बनाए बिना उन्हें मैदान में भेजने के बारे में सोच सकते हैं? यह सबसे बड़ा मुद्दा है।'' उन्होंने आगे सरकार से सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया ताकि राज्य के प्रतिभाशाली वॉलीबॉल खिलाड़ी सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अवसर पा सकें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button