खेल-जगत

हमें हार की हताशा को छोड़कर आगे बढ़ना होगा : बेन स्टोक्स

हम रांची में जीतने के इरादे से उतरेंगे : बेन स्टोक्स

हमें हार की हताशा को छोड़कर आगे बढ़ना होगा  : बेन स्टोक्स

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच चैपल-हैडली ट्रॉफी के तहत अब टी-20 श्रृंखला भी खेली जाएगी

राजकोट
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा कि टीम जल्द ही तीसरे टेस्ट मैच में मिली 434 रनों से शर्मनाक हार के सदमे से उबरते हुए रांची में सीरीज के चौथे मैच को जीतने के इरादे से उतरेगी।
स्टोक्स ने अपनी और टीम की हो रही आलोचनाओं पर कहा कि हमें हार की हताशा को छोड़कर आगे बढ़ना होगा। इंग्लिश अखबार ने पहली पारी में रूट द्वारा खेले गए शॉट को इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास के सबसे खराब शॉट बताया है। स्टोक्स भी पहली पारी में रवींद्र जाडेजा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 41 के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे।
स्टोक्स ने कहा, “हर किसी के पास किसी चीज को लेकर अपनी राय है लेकिन वास्तव में ड्रेसिंग रूम के भीतर खिलाड़ियों के विचार ही हमारे लिए मायने रखते हैं। हमें पता है कि नतीजा हमेशा आपके पक्ष में नहीं आता लेकिन अभी भी हमारे पास इस श्रृंखला को 3-2 से जीतने का मौका है। हम अगले मैच की ओर बढ़ने से पहले इस हार की हताशा को यहीं छोड़ देंगे।”
स्टोक्स ने कहा, “अगर आप देखेंगे कि तीसरे दिन की परिस्थिति में हमें मुकाबला जीतने के लिए आक्रामक क्रिकेट खेलना जरूरी था। हम चाहते थे कि दिन के आखिर में हमारी गेंदबाजी आए लेकिन वह पहले आ गई।”
उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी के शतकवीर बेन डकेट और भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की भी तारीफ की। अपनी गेंदबाजी करने की संभावनाओं पर स्टोक्स ने कहा, “मुझे काफी अच्छा महसूस हो रहा है। लेकिन गेंदबाजी के लिए अभी मेरे पूरे शरीर को आदि होना है। इसलिए मैं इसका हां या ना में जवाब देना नहीं चाहता।”

बुमराह को रांची टेस्ट में मिल सकता है विश्राम, राहुल की वापसी संभव

राजकोट
भारत के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ 23 फरवरी से रांची में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच से विश्राम मिल सकता है जबकि 'क्वाड्रिसेप्स (जांघ की मांसपेशियों)' चोट से उबर कर लोकेश राहल टीम में वापसी कर सकते हैं।

पांच मैचों की इस श्रृंखला में बुमराह सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम तीन मैचों में 17 विकेट है। उन्होंने विशाखापत्तनम में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में अपने दम पर भारतीय टीम को जीत दिलायी थी। भारत इस श्रृंखला में अभी 2-1 से आगे हैं।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने कहा, ''टीम कल रांची के लिए रवाना होगी और बुमराह को विश्राम मिलने की संभावना है।'' उन्होंने बताया कि राहुल पूर्ण फिटनेस हासिल करने के करीब है और उनके टीम में शामिल होने की काफी संभावना है।

बुमराह को आराम देने का फैसला चौंकाने वाला नहीं है क्योंकि पहले तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने 80.5 ओवर गेंदबाजी की है।

गेंदबाजों के कार्यभार प्रबंधन के तौर पर भारतीय टीम ने विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज को विश्राम दिया था। उन्होंने राजकोट टेस्ट में टीम में वापसी की थी। सिराज ने इस टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट झटके थे। भारतीय टीम ने इस मैच को 434 रन से अपने नाम किया था।

भारतीय टीम रांची में श्रृंखला जीतने के लिए अच्छी स्थिति में है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो घरेलू टीम को सात मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए बुमराह की सेवाओं की काफी जरूरत होगी।

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच चैपल-हैडली ट्रॉफी के तहत अब टी-20 श्रृंखला भी खेली जाएगी

वेलिंगटन
 चैपल-हैडली ट्रॉफी, जो पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला के रूप में खेली जाती थी, अब दोनों टीमों के बीच टी20 प्रारुप में भी खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत बुधवार को वेलिंगटन में तीन मैचों की श्रृंखला से होगी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने  एक आधिकारिक बयान में कहा, "न्यूजीलैंड क्रिकेट और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा संयुक्त रूप से प्रस्तावित इस बदलाव का चैपल और हैडली दोनों परिवारों ने समर्थन किया है।"

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर सर रिचर्ड हैडली ने कहा, यह बहुत अच्छा है कि ट्रॉफी में अधिक दृश्यता और प्रोफ़ाइल होगी। मुझे नई परिस्थितियाँ विशेष रूप से बैक-टू-बैक 20-ओवर और 50-ओवर श्रृंखला पसंद है। इसका मतलब है कि सभी खेल प्रासंगिक बने रहेंगे, और ट्रॉफी लंबे समय तक दांव पर रहेगी, दोनों टीमों के पास खेलने के लिए बहुत कुछ है।

वहीं ग्रेग चैपल ने कहा कि वह चैपल-हैडली ट्रॉफी के तहत द्विपक्षीय टी20ई श्रृंखला को शामिल करने के फैसले से खुश हैं। उन्होंने कहा, मैं युवा खिलाड़ियों को रास्ते और राष्ट्रीय प्रणाली के माध्यम से बढ़ावा देने में बहुत विश्वास रखता हूं और आने वाले वर्षों में कुछ युवा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ट्रॉफी के लिए अपने कीवी समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करते देखना विशेष रूप से सुखद होगा।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख स्कॉट वेनिंक ने कहा, खिलाड़ियों, प्रशंसकों और विशेष रूप से आने वाली अगली पीढ़ियों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम कहां से आए हैं और हम कौन हैं। उन्होंने कहा, मुझे ख़ुशी है कि हम भविष्य की ओर देख रहे हैं लेकिन अतीत को न भूलने का भी ध्यान रख रहे हैं।

चैपल-हैडली ट्रॉफी के लिए पहली बार दिसंबर 2004 में प्रतिस्पर्धा हुई थी। वर्तमान चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने इसे सात बार और न्यूजीलैंड ने चार बार जीता है। यह दो मौकों पर ड्रा रहा, जिसमें 2004 की पहली श्रृंखला भी शामिल है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button