खेल-जगत

विराट कोहली ओर अंजना ओम कश्यप भी डीपफेक का शिकार हुए

नई दिल्ली
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैलने के बाद अब स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी इसका शिकार बन गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक क्लिप में, प्रसिद्ध समाचार एंकर अंजना ओम कश्यप को विराट कोहली के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है, जो एविएटर ऐप नामक एक ऐप का प्रचार कर रहे हैं।

वीडियो में कोहली 200 के जीत प्रतिशत के साथ एक ऑनलाइन गेम के बारे में बात कर रहे हैं। वास्तव में, 35 वर्षीय व्यक्ति ने किसी भी ऑनलाइन गेम का प्रचार नहीं किया है, वीडियो एक पुराने गेम का डब संस्करण है, जिसमें कोहली का दावा है कि थोड़ी सी राशि निवेश करके अधिक पैसा जीता जा सकता है। यह क्लिप दिल्ली में जन्मे क्रिकेटर द्वारा व्यापक जनता के लिए आवेदन का समर्थन करने के साथ समाप्त होती है।

जनवरी 2024 में, तेंदुलकर ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर एविएटर ऐप का उपयोग करते हुए अपनी बेटी के नकली वीडियो को संबोधित किया। बल्लेबाज़ी के उस्ताद ने एक्स पर निम्नलिखित लिखा, "ये वीडियो नकली हैं। प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग देखना परेशान करने वाला है।" सभी से अनुरोध है कि बड़ी संख्या में ऐसे वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी रहने की आवश्यकता है। गलत सूचनाओं और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी ओर से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।"
 
इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना भी इसकी चपेट में आ गईं जब उनका चेहरा ज़ारा पटेल नाम की एक ब्रिटिश प्रभावशाली व्यक्ति की क्लिप पर लगाया गया। इमानी नवी नाम के आरोपी इंजीनियर को पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर रहेंगे विराट कोहली
क्रिकेट की बात करें तो कोहली निजी कारणों से मैदान से बाहर हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट नहीं खेले और बाकी तीन में भी नहीं खेलने का फैसला किया है। भारत ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से गंवा दिया था लेकिन विशाखापत्तनम में उसने वापसी करते हुए 106 रन से बराबरी कर ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button