खेल-जगत

भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की बजाई बैंड, 434 रन से जीता मैच, सीरीज में बनाई बढ़त

राजकोट
इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने 434 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-2 से बढ़त बना ली है। भारत ने सरफराज खान (68) के अर्धशतक और यशस्वी जायसवाल (214) के दोहरे शतक की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 430 रन बनाते हुए इंग्लैंड को 557 रन का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका और उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 319 रन पर ढेर कर 126 रन की बढ़त हासिल की थी। शानदार बल्लेबाजी के साथ ही इस जीत में भारतीय स्पिनरों ने शानदार भूमिका निभाई जिन्होंने दूसरी पारी में 8 और पहली पारी में 5 विकेट अपने नाम किए थे।

इस मैच में भारत की तरफ से पहली पारी में रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने शतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। भारत ने दूसरी पारी 430 रनों पर घोषित की थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रनों की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट ने 150 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज लय में नहीं दिखा और सभी बल्लेबाज 122 रन पर सिमट गए।

भारत को आखिरी सफलता रविंद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने अपना पंजा खोला। जडेजा ने मार्क वुड को 33 रन के निजी स्कोर पर यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया और इंग्लैंड को ऑलआउट कर दिया।आर अश्विन ने अगले ही ओवर में टॉम हार्टली को क्लीन बोल्ड कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को 9वां झटका लगा।

 भारत को आठवीं सफलता रविंद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने बेन फोक्स को 16 रन के निजी स्कोर पर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच आउट करा दिया। अब भारत की टीम मुकाबला जीतने से 2 विकेट दूर है। इंग्लैंड की टीम का स्कोर 70 के पार हो गया है। टॉम हार्टली और बेन फोक्स क्रीज पर हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button