विदेश

पाकिस्तान की संसद में विपक्ष में बैठेगी इमरान खान की पार्टी, चुनाव धांधली के खिलाफ करेगी प्रदर्शन

 इमरान खान सरकार बनाने के प्रयास विफल होने के बाद संसद में विपक्ष में बैठने का फैसला

पाकिस्तान की संसद में विपक्ष में बैठेगी इमरान खान की पार्टी, चुनाव धांधली के खिलाफ करेगी प्रदर्शन

'इमरान खान की पत्नी बुशरा पाकिस्तान में नजरबंद, जान का खतरा'

इस्लामाबाद
 जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने अपनी अगली सरकार बनाने के प्रयास विफल होने के बाद संसद में विपक्ष में बैठने का फैसला किया है।

पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए चुनावों में किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के बाद प्रमुख राजनीतिक दलों ने संघीय सरकार बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में दबदबा बनाए रखा जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्याबल होने का दावा किया, क्योंकि चुनाव के बाद कुछ निर्दलीय उम्मीदवार नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल हुए हैं।

पीटीआई के नेता बैरिस्टर मुहम्मद अली सैफ ने  घोषणा की कि पीटीआई संस्थापक खान के निर्देशों के बाद, पार्टी ने केंद्र के साथ साथ पंजाब जैसे प्रमुख प्रांत में विपक्ष में बैठने का फैसला किया है।

इस्लामाबाद में कौमी वतन पार्टी के साथ बैठक के बाद  मीडिया से सैफ ने कहा, ”इस हकीकत के बावजूद हमने विपक्ष में बैठने का फैसला किया कि अगर हमें हमारे वोटों के मुताबिक सीटें मिलतीं और नतीजे नहीं बदले होते तो शायद आज हम 180 सीटों के साथ केंद्र की सत्ता में होते। हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि हमारे उम्मीदवार जीते हैं।"

पार्टी ने कथित धांधली के खिलाफ शुक्रवार को एक श्वेत पत्र भी जारी किया और  अपना विरोध प्रदर्शन शुरू करने का फैसला किया है।

'इमरान खान की पत्नी बुशरा पाकिस्तान में नजरबंद, जान का खतरा'

लंदन,
संगीन आरोपों में से कुछ में सजायाफ्ता और जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक इमरान खान की साली मरियम रियाज वट्टू की 15 फरवरी को एक्स हैंडल पर की गई पोस्ट सुर्खियों में है। मरियम ने दावा किया है कि पाकिस्तान में उनकी बड़ी बहन बुशरा खान की जान को खतरा है। उसे बानी गाला में नजरबंद कर दिया गया है।

इस पोस्ट के बाद जिओ न्यूज चैनल ने मरियम से बातचीत के कुछ अंश प्रसारित किए हैं। उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों का सामना कर रहे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा को अदालत एक मामले में 14 साल जेल की सजा सुना चुकी है। मरियम ने जियो न्यूज से कहा है, वह अपनी बहन की सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित हैं, क्योंकि जेल अधिकारियों ने बुशरा के साथ बुरा व्यवहार किया है। उन्होंने कहा कि जेल अधीक्षक अदियाला बुशरा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। जिओ न्यूज के अनुसार, मरयिम एक शिक्षाविद् हैं और दुबई में रहती हैं।

मरियम ने कहा कि उनकी बड़ी बहन की बेटी 10 दिन से अधिक समय बाद उनसे मिली और बताया कि बुशरा को छह दिन पहले कुछ अजीब, बहुत तेज स्वाद वाला भोजन दिया गया, जिससे वह झुसस गई हैं। गला और पेट पूरी तरह से ऐसा हो गया है कि वह कुछ भी नहीं खा पा रही हैं, बहुत कमजोर हो गई हैं और उनकी हालत भी ठीक नहीं है। जिस पुलिसकर्मी ने उन्हें उस दिन खाना दिया था, उसका तबादला कर दिया गया है।

मरियम ने कहा कि उसकी जांच के लिए किसी भी डॉक्टर को समय पर नहीं बुलाया गया और देरी का मतलब है कि उसकी बहन को जो कुछ दिया गया था उसका असर कम हो जाएगा। एक्स पर पोस्ट में मरियम ने कहा कि बुशरा ने जब गिरफ्तारी के लिए खुद को प्रस्तुत किया तो वह बहुत स्वस्थ थीं। उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप या अन्य कोई बीमारी नहीं है। बहन को डर है कि उसे धीरे-धीरे बीमार कर दिया जाएगा और फिर यह घोषणा की जाएगी कि वह मर गई, क्योंकि वह बीमार और उदास थी। मरियम ने पाकिस्तान की न्यायपालिका से अपील की है कि उनकी बहन के साथ जो हो रहा है, उस पर ध्यान दिया जाए।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button